लाइव टीवी

e-SHRAM Card: क्या आप भी ई-श्रम कार्ड बनवाकर उठा सकते हैं 2 लाख का फायदा? जानें इधर

Updated Feb 11, 2022 | 17:11 IST

e-SHRAM Card: ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के बाद श्रमिकों को ई-श्रम कार्ड दिया जाता है। इस कार्ड पर 12 अंकों का UAN नंबर होता है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
e-SHRAM Card: क्या आप भी ई-श्रम कार्ड बनवाकर उठा सकते हैं 2 लाख का फायदा? जानें इधर
मुख्य बातें
  • ई-श्रम पोर्टल पर अब तक 25 करोड़ कामगारों ने पंजीकरण कराया है।
  • असंगठित श्रमिकों को सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ ई-श्रम पोर्टल से वितरित किए जाएंगे।
  • सरकार योजनाओं का लाभ असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूरों तक पहुंचाना चाहती है।

e-SHRAM Card: पिछले साल केंद्र सरकार ने ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM portal) विकसित किया था जो असंगठित श्रमिकों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस होगा। इसमें रजिस्ट्रेशन के बाद, उन्हें 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा। भविष्य में, असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं (Social Security Schemes) के लाभ इस पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे। इमरजेंसी और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में, पात्र असंगठित श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए इस डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है।

ई-श्रम पोर्टल पर अब तक 25 करोड़ असंगठित कामगार पंजीकरण कर चुके हैं। आप सीधे e-SHRAM पोर्टल (eshram.gov.in) के माध्यम से भी पंजीकरण (e-SHRAM card registration) कर सकते हैं।

E-shram Card: घर बैठे करें ई-श्रम कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन, होगा 2 लाख का फायदा

रजिस्ट्रेशन के लिए ये दस्तावेज हैं जरूरी (e-SHRAM Portal documents)
अगर आप भी ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (e-SHRAM portal Registration) कराना चाहते हैं, तो आइए पहले जान लेते हैं कि इसके लिए किन दस्तावेजों की जरूरत होगी। ई-श्रम वेबसाइट के अनुसार ई-श्रम पोर्टल के लिए पंजीकरण करने के लिए कर्मचारी के पास आधार नंबर, आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर होना चाहिए।

e-Shram Card Payment Status: जानें आपके खाते में ई-श्रम योजना का पैसा पहुंचा या नहीं

कौन कर सकता है रजिस्ट्रेशन? (e-SHRAM portal eligibility)
ई-श्रम असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के कल्याण के लिए श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा बनाया गया है। यह पोर्टल उन श्रमिकों के लिए है जो ईपीएफओ (EPFO) या ईएसआईसी (ESIC) के सदस्य नहीं हैं। इसमें रजिस्ट्रेशन के लिए आपकी आयु कम से कम 16 साल और अधिकतम 59 साल के बीच होनी चाहिए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।