लाइव टीवी

शेयर बाजार पर आर्थिक पैकेज का असर: सेंसेक्स में 637 अंक चढ़ा, निफ्टी बढ़त के साथ 9383 पर बंद

Updated May 13, 2020 | 19:13 IST

Share Market : पीएम मोदी के 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज के ऐलान का असर भारतीय शेयर बाजार पर देखने को मिला।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspIANS
शेयर बाजार पर आर्थिक पैकेज के ऐलान का असर

नई दिल्ली : कोरोना वायरस महामारी के चलते बिगड़ी अर्थव्यवस्था को ताकत देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 मई को रात 8 बजे देश को संबोधित करते हुए 20 लाख करोड़ रुपए आर्थिक पैकेज की घोषणा की। पीएम ने कहा कि यह पैकेज भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए घोषित किया गया है। उन्होंने कहा कि यह पैकेज देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का करीब 10 प्रतिशत के बराबर होगा। इसका असर बुधवार (13 मई) को शेयर बाजार पर देखने को मिला। बैंकिंग शेयरों में तेजी के चलते प्रमुख शेयर सूचकांक बीएसई सेंसेक्स में बुधवार को 637 अंकों की तेजी आई। दिन के कारोबार के दौरान सेंसेक्स में अधिकतम 1,474.36 अंकों की तेजी देखने को मिली, हालांकि बाद में 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक 637.49 अंकों या 2.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 32,008.61 पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 187 अंकों या 2.03 प्रतिशत की तेजी के साथ 9,383.55 पर बंद हुआ।

ये शेयर चढ़े, ये गिरे

सेंसेक्स में एक्सिस बैंक सबसे अधिक सात प्रतिशत चढ़ा। इसके अलावा अल्ट्राटेक सीमेंट, एलएंडटी, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई, एमएंडएम और बजाज फाइनेंस में भी तेजी रही। दूसरी ओर नेस्ले इंडिया, सन फार्मा, भारती एयरटेल और एचयूएल घाटे के साथ बंद हुए। 

12 मई को देश के शेयर बाजार का हाल
घरेलू शेयर बाजारों में मंगलवार को दोनों प्रमुख सूचकांक बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी गिरावट के साथ बंद हुए। कारोबार के दौरान प्रमुख तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 716 अंक नीचे चला गया था। हालांकि बाद में इसमें कुछ सुधार आया और गिरावट काफी कम होगी। सेंसेक्स अंत में 190.10 अंक यानी 0.60 प्रतिशत टूटकर 31,371.12 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 42.65 अंक यानी 0.46 प्रतिशत की गिरावट के साथ 9,196.55 अंक पर बंद हुआ।

इनके शेयर चढ़े और लुढ़के
सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक नुकसान में रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर रहा। इसमें 6 प्रतिशत से अधिक की गिरावट आयी। इसके अलावा एशियन पेंट्स, कोटक बैंक, एचयूएल, एचडीएफसी बैंक और ओएनजीसी के शेयर भी नीचे आए। वहीं दूसरी तरफ एनटीपीसी, भारती एयरटेल, आईटीसी और इंडसइंड बैंक तथा पावर ग्रिड लाभ में रहीं।

गिरावट के कारण
एशिया के अन्य बाजारों में नरम रुख के बीच सूचकांक में बड़ स्थान रखने वाले रिलायंस इंडस्टीज के शेयर में गिरावट के साथ बाजार नीचे आया। चीन के वुहान में नए मामले आने के बाद से वैश्विक निवेशक इस बात से आशंकित हैं कि कोरोना वायरस संक्रमण में एक बार फिर से तेजी आ सकती है। इसका भी शेयर बाजारों पर असर पड़ा है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण में फिर से तेजी की चिंता से मंगलवार को शेयर बाजार में गिरावट दर्ज की गई। इससे अर्थव्यवस्था को फिर से खोले जाने को लेकर आशंका बढ़ी है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।