लाइव टीवी

टेस्ला की गीगाफैक्ट्री टेक्सास में 10 अरब डॉलर से अधिक निवेश करने की योजना, जानें क्या है प्लान

Updated Dec 17, 2021 | 17:58 IST

Elon Musk Tweet: टेस्ला के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलन मस्क ने कहा है कि उसकी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी गीगाफैक्ट्री टेक्सास में 10 बिलियन डॉलर से भी अधिक का निवेश करने का प्लान बना रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspAP
Elon Musk: गीगाफैक्ट्री टेक्सास में 10 अरब डॉलर का निवेश करने की योजना
मुख्य बातें
  • टेस्ला की इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी 20,000 कर्मचारियों को रोजगार देगी।
  • टेस्ला ने कारखाने में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।
  • टेस्ला के दुनिया भर में 1,00,000 से अधिक कर्मचारी हैं।

Elon Musk Tweet: टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने कहा है कि उसकी इलेक्ट्रिक वाहन कंपनी गीगाफैक्ट्री टेक्सास (Gigafactory Texas) में 10 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने की योजना बना रही है और अंतत: 20,000 कर्मचारियों को रोजगार देगी। एक ट्विटर पोस्ट में, उन्होंने कहा कि टेस्ला ने समय के साथ कारखाने में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है।

मस्क ने लिखा, 'गीगा टेक्सास समय के साथ 10 अरब डॉलर से अधिक का निवेश है, जो कम से कम 20 हजार प्रत्यक्ष और 100 हजार अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा करता है।'

अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं एलन मस्क? ट्वीट कर कही ये बात

ऑटो-टेक वेबसाइट इलेक्ट्रेक के अनुसार, टेस्ला के अब किसी भी दिन ऑस्टिन के गिगाफैक्ट्री टेक्सास में मॉडल वाई का उत्पादन शुरू करने की उम्मीद है। नया कारखाना अमेरिका में टेस्ला की विस्तार योजनाओं के लिए महत्वपूर्ण है। वर्तमान में, टेस्ला हर उस कार को बेचती है जो वह अमेरिका में बना सकती है और इसके कुछ सबसे लोकप्रिय वाहनों के लिए डिलीवरी की समय सीमा एक वर्ष के करीब है।

उत्पादन के दोगुने से अधिक होने की उम्मीद
वर्तमान में अमेरिका में बेचे जाने वाले सभी टेस्ला वाहन कैलिफोर्निया में अपने फ्रेमोंट कारखाने में बने हैं, जो प्रति वर्ष लगभग 500,000 इलेक्ट्रिक वाहन का उत्पादन कर सकते हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि गीगाफैक्ट्री टेक्सास के पूरी तरह से बढ़ने के बाद इस उत्पादन के दोगुने से अधिक होने की उम्मीद है, लेकिन यह कुछ साल दूर है।

टेस्ला के CEO एलन मस्क बने 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर', जानें कितनी है दौलत

दुनिया भर में टेस्ला के 100,000 से अधिक कर्मचारी
ऑटोमेकर नए कारखाने में मॉडल वाई के साथ शुरूआत करने जा रहा है, जो टेस्ला का सबसे लोकप्रिय वाहन है। टेस्ला साल के अंत तक उत्पादन शुरू करने का मार्गदर्शन कर रही है। टेस्ला ने पहले 10,000 कर्मचारियों का उल्लेख किया था, लेकिन अब मस्क का सुझाव है कि टेस्ला सीधे 20,000 लोगों को रोजगार देगी। दुनिया भर में, टेस्ला के पास अब 1,00,000 से अधिक कर्मचारी हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।