लाइव टीवी

EPFO ने नियोक्ताओं के लिए लॉन्च की इलेक्ट्रॉनिक सुविधा, कॉन्ट्रैक्ट मजदूरों को होगा फायदा

Updated Feb 08, 2021 | 14:18 IST

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने प्रमुख नियोक्ताओं के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक सुविधा लॉन्च की जिससे कॉन्ट्रैक्ट लेबर को लाभ पहुंचेगा।

Loading ...
EPFO ने लॉन्च की इलेक्ट्रॉनिक सुविधा

नई दिल्ली: नियोक्ताओं और ठेका श्रमिकों को एक बड़ी राहत देते हुए, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने प्रमुख नियोक्ताओं के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक सुविधा शुरू की है, जिससे उनके ठेकेदारों के EPF कंप्लाइंसेस को देखना उनके लिए आसान हो जाएगा। ईपीएफओ ने प्रमुख नियोक्ताओं के लिए इस सुविधा के बारे में जानकारी देने के लिए ट्विटर का सहारा लिया।

ध्यान दें कि किसी कारखाने में, मालिक या व्यवसायी या मैनेजर को प्रमुख नियोक्ता माना जाता है। हालांकि, किसी प्रतिष्ठान या कंपनी में, वह व्यक्ति जो प्रतिष्ठान या कंपनी के नियंत्रण और पर्यवेक्षण में है को प्रमुख नियोक्ता माना जाता है। एक प्रमुख नियोक्ता वह है जो एक ठेकेदार के माध्यम से कॉन्ट्रैक्ट लेबर को काम पर रखता है। ईपीएफओ ने प्रभावी अनुपालन के लिए संबंधित कॉन्ट्रैक्ट नियोक्ताओं के साथ प्रिंसिपल नियोक्ताओं को इंटरलिंक करने की सुविधा शुरू की है।

यह एप्लिकेशन प्रमुख नियोक्ताओं के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन सुविधा है, जो काम के आदेश या आउटसोर्स जॉब कॉन्ट्रैक्ट्स या कॉन्ट्रैक्ट वर्कर्स से संबंधित जानकारी को सीधे अपलोड करने के उद्देश्य से प्रभावशाली ई-गवर्नेंस सिस्टम को प्रदान करता है और पात्र कर्मचारियों को भविष्य निधि लाभ देने के लिए कवरेज देती है।

इस ऑनलाइन सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

1. प्रमुख नियोक्ता का रजिस्ट्रेशन, जो दो कैटेगरी के हो सकते हैं:-

स्थापना कोड और मोबाइल नंबर के माध्यम से पहले से ही ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड प्रतिष्ठान।
सरकारी संगठन या संस्थान या विभाग पैन और मोबाइल नंबर के माध्यम से ईपीएफओ के साथ रजिस्टर्ड नहीं हैं।

2. प्रमुख नियोक्ता द्वारा कॉन्ट्रैक्ट नियोक्ताओं से संबंधित डेटा इंट्री का समापन।

इस बीच, नियमित ईपीएफओ ग्राहकों के लिए, ईपीएफओ ने घर से ही आराम से बायलेंस की जांच को आसान बना दिया है। EPFO सब्सक्राइबर चार अलग-अलग तरीकों का यूज करके ऐसा कर सकते हैं - SMS, EPFO वेब पोर्टल, मिस्ड कॉल और UMANG ऐप का उपयोग करके।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।