लाइव टीवी

Facebook ने Reliance Jio में 43574 करोड़ रुपए का शेयर खरीदा, भारत के टेक सेक्टर में सबसे बड़ा FDI

Updated Apr 22, 2020 | 10:01 IST

Facebook-Jio Deal in India: फेसबुक रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपए निवेश किया। यह भारतीय टेलकॉम सेक्टर में सबसे बड़ा एफडीआई है।

Loading ...
फेसबुक ने जियो में निवेश किया
मुख्य बातें
  • फेसबुक ने​ जियो प्लेटफार्म्स में 9.99% हिस्सेदारी खरीदी
  • जियो प्लेटफॉर्म में छोटे हिस्सेदारों की कटैगरी में फेसबुक की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा होगी
  • रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलकॉम नेटवर्क जियो की शत प्रतिशत हिस्सेदारी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के पास है

नई दिल्ली : सोशल मीडिया की सबसे बड़ी कंपनी फेसबुक भारत के टेलकॉम सेक्टर में प्रवेश कर गया है। फेसबुक रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपए निवेश करने जा रहा है। इस तरह ​जियो प्लेटफार्म्स में फेसबुक की हिस्सेदारी 9.99% हो जाएगी। यह निवेश जियो प्लेटफॉर्म, डिजिटल ऐप प्लेटफॉर्म पर 4.62 लाख करोड़ रुपए होगा। इस करार के बाद जियो प्लेटफॉर्म में छोटे हिस्सेदारों की कटैगरी में फेसबुक की हिस्सेदारी सबसे ज्यादा होगी।

भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज ग्रुप की कंपनी जियो प्लेटफार्म्स लिमिटेड की 9.99% हिस्सेदारी फेसबुक खरीद रहा है। इसके लिए करार हो गया है। फेसबुक ने बताया कि बयान के मुताबिक यह सौदा 43,574 करोड़ रुपए (5.7 अरब डॉलर) का है। बयान में कहा गया है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, जियो प्लेटफॉर्म्स लि (जियो प्लेटफॉर्म्स) और फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में फेसबुक द्वारा 43574 करोड़ रुपए के निवेश का करार किया है। इस करार में जियो प्लेटफॉर्म्स का मूल्य 4.62 लाख करोड़ रुपये (65.95 अरब डॉलर) आंका गया है।

मुकेश अंबानी ने कहा...
रिलायंस इंडस्ट्रीज के टेलकॉम नेटवर्क जियो की शत प्रतिशत हिस्सेदारी जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड के पास है। रिलायंस जियो 388 मिलियन ग्राहकों के साथ टेलकॉम यूनिट रिलायंस प्लेटफॉर्म की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनी रहेगी। आरआईएल के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी ने कहा कि कोरोना के बाद के समय में, मैं भारत की आर्थिक सुधार और कम से कम समय में पुनरुत्थान के लिए आश्वस्त हूं। साझेदारी इस परिवर्तन में महत्वपूर्ण योगदान देगी। उन्होंने और क्या कहा नीचे वीडियो में देखें...

फेसबुक ने कहा....
एक अलग बयान में, फेसबुक ने कहा कि यह सौदा भारत के लिए अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। 328 मिलियन मासिक यूजर्स के साथ भारत फेसबुक का सबसे बड़ा बाजार है और कंपनी के व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप के देश में 400 मिलियन यूजर्स हैं, जो दुनिया में सबसे अधिक है। फेसबुक ने कहा कि जियो के साथ हमारे प्रयास नए दरवाजे खोलने और भारत की आर्थिक वृद्धि और यहां के लोगों की समृद्धि को बढ़ाने पर केंद्रित होंगे। हम इस विजन को आगे बढ़ाने के लिए जियो के साथ काम करने और भारत में भविष्य में सहयोग के लिए तत्पर हैं। फेसबुक ने कहा कि चार साल से भी कम समय में जियो ने 388 मिलियन से अधिक लोगों को ऑनलाइन लाया है, जो नए नए उद्यमों के निर्माण को बढ़ावा दे रहा है और लोगों को नए तरीकों से जोड़ता है। हम जियो के साथ भारत में और लोगों को जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ये है लक्ष्य
डील का मुख्य फोकस इनफॉरमल सेक्टर में 60 मिलियन सूक्ष्म, लघु और मध्यम व्यवसायों, 120 मिलियन किसानों, 30 मिलियन छोटे व्यापारियों और लाखों छोटे और मध्यम उद्यमों के लिए डिजिटल आधारित समाधान निकालना है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।