लाइव टीवी

China News : चीन के 90% गरीब गांवों में किसानों की पेशेवर सहकारी समिति

Updated Jul 29, 2020 | 10:24 IST

चीनी राज्य परिषद के गरीबी उन्मूलन कार्यालय के प्रमुख ल्यो योंगफू ने गरीब गांवों में किसानों की पेशेवर सहकारी समिति के बारे में बताया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
चीन में व्यवसाय से गरीबी उन्मूलन

बीजिंग : अब तक पूरे चीन के 90 प्रतिशत से अधिक गरीब गांवों में किसानों की पेशेवर सहकारी समिति स्थापित हो चुकी है। 832 गरीब काऊंटियों में सहकारी समितियों की संख्या 6.82 लाख तक पहुंची, जिससे 2 करोड़ 19 लाख 78 हजार गरीब लोग गरीबी से बाहर निकले। 

चीनी राज्य परिषद के गरीबी उन्मूलन कार्यालय के प्रमुख ल्यो योंगफू ने कहा कि पिछले सात सालों में सटीकता से गरीबी उन्मूलन, विशेषकर पिछले पांच सालों में गरीबी के खिलाफ लड़ाई के बाद चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में गरीबों की संख्या वर्ष 2012 के 9 करोड़ 89 लाख 90 हजार से कम होकर वर्ष 2019 के 55 लाख 10 हजार तक पहुंची।

व्यवसाय से गरीबी उन्मूलन की महत्वपूर्ण भूमिका दिखाई गई। आंकड़ों के अनुसार पूरे चीन के 92 प्रतिशत गरीब लोग व्यवसाय से गरीबी उन्मूलन में शामिल हुए।

बताया जाता है कि पिछले जून के अंत तक चीन ने गरीब गांवों को गरीबी से बाहर निकालने के लिए कुल 4.14 लाख पेशेवर व्यक्तियों को शामिल किया, जिससे करीब 40.6 लाख गरीबों ने गरीबी से छुटकारा पाया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।