लाइव टीवी

Women Jan Dhan: महिला जनधन खाताधारकों को 5 जून से मिलने लगेगी अंतिम किस्त

Updated Jun 04, 2020 | 22:34 IST

Women Jan Dhan account holders Last instalment:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने महिला जनधन बैंक खाताधारकों को लेकर अहम जानकारी देते हुए बताया कि 500 रुपये की अंतिम किस्त 5 जून से मिलने लगेगी।

Loading ...
इस किस्त का हस्तांतरण अलग अलग चरणों में 5 दिन में किया जा रहा है
मुख्य बातें
  • किस्त का हस्तांतरण अलग अलग चरणों में 5 दिन में किया जा रहा है
  • अप्रैल और मई की किस्तें पहले ही दी जा चुकी हैं
  • इस योजना के तहत कुल 20,344 करोड़ रुपये वितरित किया जा चुका है

नयी दिल्ली: महिला जनधन बैंक खाताधारकों (Women Jan Dhan) को सरकार की ओर से नकद सहायता की 500 रुपये की तीसरी और अंतिम किस्त (Final & Last Intallment) शुक्रवार से मिलने लगेगी। वित्त मंत्रालय ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से इसकी जानकारी दी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर प्रधानमंत्री जन-धन योजना के महिला खाताधारकों को तीन महीने मासिक पांच-पांच सौ रुपये की नकद सहायता देने की 26 मार्च को घोषणा की थी।

इसके तहत अप्रैल और मई की किस्तें पहले ही खाताधारकों के खाते में डाली जा चुकी हैं। वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग ने बृहस्पतिवार को एक वीडियो संदेश में कहा, 'प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत प्रधानमंत्री जन-धन योजना के महिला खाताधारकों को पांच सौ रुपये की तीसरी और अंतिम किस्त भेजी जा रही है। लाभार्थियों से अनुरोध है कि वे पैसे निकालने के लिये तय समय के हिसाब से ही बैंक की शाखाएं और ग्राहक सेवा केंद्रों में जायें, ताकि भीड़ न लगे।'

बैंक की शाखाओं में भीड़ के जमाव से बचने के लिये इस किस्त का हस्तांतरण अलग अलग चरणों में 5 दिन में किया जा रहा है। इससे लोगों के बीच परस्पर सुरक्षित दूरी का भी अनुपालन सुनिश्चित होगा। तय समय के हिसाब से जिन खाताधारकों की खाता संख्या का आखिरी अंक शून्य और एक है, उनके खाते में पांच जून को पैसे डाले जायेंगे।

इसी तरह दो और तीन अंक वाले खाते में छह जून को, चार और पांच वाले खाते में आठ जून को, छह और सात वाले खाते में नौ जून को तथा आठ और नौ वाले खाते में 10 जून को पैसे डाले जायेंगे।

10 जून के बाद लाभार्थी किसी भी दिन अपनी सुविधा के हिसाब से पैसे निकाल सकते हैं

विभाग ने वीडियो संदेश में लोगों को पैसे निकालने के लिये एटीएम, बैंक मित्र और ग्राहक सेवा केंद्रों का इस्तेमाल करने के लिये प्रोत्साहित किया।संदेश में कहा गया, 'यह ध्यान रखिये कि सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार अभी किसी भी बैंक के एटीएम से पैसे निकालने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा।' इसके अलावा संदेश में लोगों को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना खरीदने के लिये भी प्रोत्साहित किया।

 इन योजनाओं का प्रीमियम अप्रैल और मई के दौरान 20.05 करोड़ महिला जनधन खाताधारकों को पहली किस्त के रूप में उनके खातों में 500 रुपये प्राप्त हुए। तीन जून तक इस योजना के तहत कुल 20,344 करोड़ रुपये वितरित किये जा चुके हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।