लाइव टीवी

Financial Gift Ideas: दिवाली पर आप अपने करीबियों को दे सकते हैं कुछ खास तोहफा, यहां है पूरी लिस्ट

Updated Nov 11, 2020 | 14:58 IST

Financial Gift Ideas on Diwali 2020: दिवाली अब दस्तक देने को तैयार है तो दिमाग में रहता है कि अपने जानने वालों को क्या गिफ्ट दिया जाए। आप परेशान ना हों आप के पास कुछ विकल्प हैं जो खुशियों सौगात देगी।

Loading ...
Financial Gift Ideas: दिवाली पर आप अपने करीबियों को दे सकते हैं कुछ खास तोहफा, यहां है पूरी लिस्ट

दिवाली के दिन न केवल घर रोशन होता है बल्कि वातावरण भी खुशनुमा लगता है। इस त्योहार के जरिए हम कामना करते हैं कि किसी की भी जिंदगी में अंधेरा न हो। इस मौके पर एक उलझन सी रहती है कि अपने करीबियों को गिफ्ट के तौर पर क्या दिया जाए। आमतौर पर ड्राइ फ्रुट्स, मिठाइयां, इलेक्ट्रानिक गैजेट्स तो देते ही रहते हैं। लेकिन यहां हम कुछ ऐसे गिफ्ट्स के बारे में बताएंगे जो न केवल आप का आज बल्कि कल को भी सुरक्षित और खुशहाल बनाता है। 

सुकन्या समृद्धि योजना: यदि आपकी कोई लड़की है, तो यह उसके लिए सबसे अच्छा वित्तीय उपहार हो सकता है क्योंकि यह कर-मुक्त रिटर्न प्रदान करता है। सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) बालिकाओं के लाभ के लिए i बेटी बचाओ, बेटी पढाओ योजना ’के हिस्से के रूप में एक सरकार समर्थित बचत योजना है। एक अभिभावक या अभिभावक एक ही बालिका के नाम पर केवल एक खाता और दो अलग-अलग बालिकाओं के नाम पर अधिकतम दो खाते खोल सकता है। वर्तमान में, SSY 7.6% प्रति वर्ष की दर से ब्याज दे रहा है। आप किसी भी अधिकृत बैंक शाखा या डाकघर की शाखा में सुकन्या समृद्धि योजना खोल सकते हैं।

स्टॉक्स: यदि आप पूरी तरह से जोखिम में नहीं आते हैं, तो आप अपने प्रियजनों को इस त्योहारी सीजन में शेयर दे सकते हैं। शेयर सीधे प्राप्तकर्ता के डीमैट खाते में स्थानांतरित किए जा सकते हैं। आपको बस निर्देश भेजने की जरूरत है और प्राप्तकर्ता को एक रसीद निर्देश भरना होगा। इसके बाद शेयर प्राप्तकर्ता के डीमैट खाते में जमा हो जाएंगे। सुनिश्चित करें कि आप कानूनी रूप से दर्ज किए जाने के लिए एक उचित स्टांप पेपर पर इस उपहार विलेख को निष्पादित करते हैं। इस तरह से आप इस त्योहारी सीजन में उच्च रिटर्न देने वाले शेयर खरीद सकते हैं।

म्यूचुअल फंड: जबकि म्यूचुअल फंड यूनिट को एक व्यक्ति से दूसरे में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, यूनिट-होल्डर के निधन को छोड़कर, तृतीय-पक्ष भुगतान, हालांकि, माइनर की ओर से भुगतान के मामले में म्यूचुअल फंड द्वारा स्वीकार किए जाते हैं। तो, यह दिवाली माता-पिता, दादा-दादी और तत्काल परिवार के सदस्यों को नाबालिगों के नाम पर म्यूचुअल फंड के माध्यम से निवेश कर सकते हैं। यह ध्यान दिया जा सकता है कि कुछ प्रतिबंध हैं जैसे कि दाता को एक घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा, जिसमें बैंक खाते का विवरण निर्दिष्ट किया जाएगा जिसमें से भुगतान किया जाएगा और नाबालिग के साथ संबंध होगा। नाबालिग के कानूनी अभिभावक को इस घोषणा पर हस्ताक्षर करना होगा।

तत्काल परिवार के सदस्य या कानूनी अभिभावक नाबालिग की ओर से किसी भी राशि का निवेश कर सकते हैं, लेकिन अन्य संबंधित लोगों के लिए, हर एक बार की खरीद या एसआईपी योगदान के लिए 50,000 रुपये का निवेश किया जाता है। यह ध्यान दिया जा सकता है कि ये उपहार कर योग्य हैं और इसलिए, शेयरों को उपहार देने या एसआईपी में योगदान करने से पहले आपको कर देयता के बारे में पता होना चाहिए।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स (SGB): गोल्ड हर भारतीय महिला के लिए खुशी का प्रतीक है और धनतेरस सोने को उपहार देने के लिए सबसे सम्मानित अवसरों में से एक रहा है। हालांकि, भौतिक सोने को गिफ्ट करने के बजाय, SGB एक अधिक लाभदायक विकल्प है। SGB ​​सोने के बॉन्ड हैं जिन्हें भारत सरकार अलग-अलग बिंदुओं पर जारी करती है और निवेशक 1 ग्राम मूल्यवर्ग में निवेश कर सकते हैं और इकाइयों को गोल्ड बॉन्ड प्रमाणपत्र के रूप में आवंटित किया जाता है।

SGB ​​कम जोखिम, सुविधा, पूंजीगत प्रशंसा, मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव और भौतिक सोने की तुलना में बेहतर निवेश प्रदान करता है। एक संप्रभु बंधन होने के नाते, शुद्धता की गारंटी है। सोने के मूल्य पर 2.5% प्रति वर्ष की कूपन दर सरकार द्वारा दी जाती है। SGB ​​भी तीन साल के बाद लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन देता है और मैच्योरिटी पर रिडीम होने पर टैक्स छूट मिलती है।

कागज या डिजिटल सोना: सोने की कीमतों में बढ़ोतरी, चोरी, डकैती आदि के जोखिम के कारण भौतिक सोने को रखने की बढ़ती लागत, और कागज / डिजिटल सोने में निवेश के कई आसान तरीकों की उपलब्धता।अगर आप अपने करीबी को उपहार में दे रहे हैं तो डिजिटल / पेपर गोल्ड भी एक अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, यह उनके आपातकालीन कोष का हिस्सा बन सकता है क्योंकि इनमें से अधिकांश विकल्पों में पर्याप्त तरलता होती है क्योंकि इन्हें किसी भी समय एक्सचेंज पर बेचा जा सकता है।

स्वास्थ्य बीमा: कोविद महामारी के बाद, ज्यादातर लोगों ने अच्छी कवरेज के साथ स्वास्थ्य बीमा में निवेश के महत्व को महसूस किया है। जबकि कई लोगों ने उच्च प्रीमियम के कारण स्वास्थ्य बीमा में निवेश नहीं किया था, जबकि कई अन्य इसे महत्वपूर्ण नहीं मानते थे। हालांकि, बड़े चिकित्सा बीमा कवर के साथ स्वास्थ्य बीमा में निवेश हमेशा लोगों को स्वास्थ्य संकट के मामले में उच्च चिकित्सा व्यय से बचाता है। पति कोरोना रश्क और कोरोना कवच नीतियों को अपनी पत्नियों को सौंपने पर भी विचार कर सकते हैं।

टर्म प्लान्स के अलावा जो पत्नी को वित्तीय सुरक्षा देते हैं, आखिरकार उन्हें ऐसे गिफ्टिंग प्लान्स पर भी ध्यान देना चाहिए, जो भविष्य में लंबे समय तक जीने के मामले में भविष्य को सुरक्षित करेंगे, जो कि आजकल मेडिकल साइंस के कारण है। इन वित्तीय उपहारों के जरिए न केवल आप खुद को खुशी दे सकते हैं बल्कि अपने करीबियों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर सकते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।