लाइव टीवी

Zomato: खत्म हुआ लॉक-इन पीरियड, रिकॉर्ड लो पर पहुंचे कंपनी के शेयर

Updated Jul 25, 2022 | 14:22 IST

Zomato Share Price: ऑनलाइन फूड डिलीवरी फर्म जोमैटो के शेयरों में जोरदार गिरावट देखने को मिल रही है। IPO से पहले कंपनी में हिस्सेदारी रखने वाले निवेशकों के लिए लॉक-इन पीरियड 23 जुलाई को खत्म हो गया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
13 फीसदी गिरकर रिकॉर्ड निचले स्तर पर Zomato के शेयर

नई दिल्ली। फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) का शेयर 13 फीसदी से ज्यादा गिरकर रिकॉर्ड निचले स्तर पर पहुंच गया है। प्रमोटरों, शेयरधारकों, कर्मचारियों और अन्य के लिए एक साल का लॉक-इन पीरियड समाप्त हो गया है। सुबह 9.30 बजे तक बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर जोमैटो के शेयर 12.77 फीसदी की गिरावट के साथ 46.80 के स्तर पर कारोबार कर रहे थे। इससे कंपनी का मार्केट कैप 1.25 लाख करोड़ रुपये से 36,848.70 करोड़ रुपये पर आ गया। इससे निवेशकों के 89,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।

खत्म हुआ एक साल का लॉक-इन पीरियड
इसके बाद सुबह 11.11 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर जोमैटो के शेयर (Zomato Share Price) अपने पिछले बंद से 11.87 फीसदी की गिरावट के साथ 47.30 प्रति यूनिट पर कारोबार कर रहे थे। 23 जुलाई को करीब 613 करोड़ शेयरों या जोमैटो के 78 फीसदी शेयर का एक साल का लॉक-इन पीरियड खत्म हो गया।

पिछले साल 23 जुलाई को हुई थी लिस्टिंग
फूड चेन प्लेटफॉर्म की एक साल की कुल पेड अप कैपिटल लगभग 78 फीसदी है। विश्लेषकों को इस सप्ताह शेयरों में बिकवाली का दबाव देखने की उम्मीद थी। उल्लेखनीय है कि जोमैटो का पब्लिक इश्यू 23 जुलाई 2021 को बीएसई और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर लिस्ट हुआ था।

ये है बाजार नियामक का नियम
बाजार नियामक सेबी (SEBI) द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार, जिनके पास आईपीओ से पहले किसी कंपनी के शेयर थे, वे लिस्टिंग के बाद एक साल की अवधि के लिए अपने शेयर नहीं बेच सकते। फूड डिलीवरी कंपनी ने पिछले साल 23 जुलाई को दलाल स्ट्रीट पर शानदार एंट्री की थी। इसने आईपीओ में 76 रुपये के शेयर जारी किए थे, लेकिन ये जल्द ही एक मल्टीबैगर स्टॉक बन गए और बीएसई पर 169 रुपये के उच्च स्तर पर पहुंच गए।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।