लाइव टीवी

Ganga Expressway: यूपी को मिलेगा सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे का तोहफा, 18 दिसंबर को PM मोदी रखेंगे आधारशिला

Updated Dec 17, 2021 | 10:53 IST

PM Modi to lay Ganga Expressway foundation stone tomorrow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में उत्तर प्रदेश के सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे की आधारशिला रखेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
यूपी को मिलेगा सबसे लंबे एक्सप्रेस-वे का तोहफा, कल PM मोदी रखेंगे आधारशिला
मुख्य बातें
  • गंगा एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे होगा।
  • यह एक्सप्रेस-वे 36,200 करोड़ की ज्यादा लागत से बनेगा।
  • इसके साथ एक औद्योगिक गलियारा बनाने का भी प्रस्ताव है।

PM Modi to lay Ganga Expressway foundation stone tomorrow: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 दिसंबर 2021 यानी कल उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर (Shahjahanpur, Uttar Pradesh) में गंगा एक्सप्रेस-वे (Ganga Expressway) की आधारशिला रखेंगे। प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) ने एक बयान में कहा कि, 594 किलोमीटर लंबा छह लेन एक्सप्रेसवे 36,200 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से बनाया जाएगा। शाहजहांपुर में 18 दिसंबर की दोपहर करीब एक बजे आधारशिला रखी जाएगी।

मेरठ से प्रयागराज तक जाएगा एक्सप्रेस-वे
पीएमओ ने कहा कि एक्सप्रेसवे के पीछे की प्रेरणा देश भर में तेज गति से कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री की दृष्टि है। मेरठ के बिजौली गांव (Bijauli village in Meerut) के पास से शुरू होकर यह एक्सप्रेस-वे प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव (Judapur Dandu village in Prayagraj) तक जाएगा। यह मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज से होकर गुजरेगी।

होगा उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे (longest expressway of Uttar Pradesh)
पीएमओ ने कहा कि पूरा होने पर यह राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ने वाला उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे बन जाएगा। शाहजहांपुर में एक्सप्रेस-वे पर वायुसेना के विमानों को उतारने में मदद के लिए 3.5 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी भी बनाई जाएगी। यह एक्सप्रेस-वे 36,200 करोड़ की ज्यादा लागत से बनेगा।

कृषि, पर्यटन सहित कई क्षेत्रों को मिलेगा बढ़ावा
एक्सप्रेस वे के साथ एक औद्योगिक गलियारा (Industrial Corridor) भी बनाने का प्रस्ताव है। बयान में कहा गया है कि एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास, व्यापार, कृषि, पर्यटन आदि सहित कई क्षेत्रों को बढ़ावा देगा। साथ ही यह क्षेत्र के सामाजिक आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।