लाइव टीवी

Gautam Adani Birthday: 60वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में बड़ा ऐलान, 60,000 करोड़ रु से अडानी करेंगे ये काम

Updated Jun 24, 2022 | 11:07 IST

Gautam Adani Birthday: अडानी परिवार (Gautam Adani Family) ने कई सामाजिक कार्यों के लिए 60,000 करोड़ रुपये दान करने की अपनी प्रतिबद्धता की घोषणा की है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
Gautam Adani Birthday: एशिया के सबसे रईस शख्स ने अपने 60वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में किया बड़ा ऐलान
मुख्य बातें
  • अडानी द्वारा दान के लिए दी गई राशि उनकी 92 अरब डॉलर की संपत्ति का सिर्फ आठ फीसदी है।
  • यह भारत के कॉरपोरेट इतिहास के सबसे बड़े दान में से एक है।
  • अडानी अब अजीम प्रेमजी, मार्क जुकरबर्ग और वॉरेन बफे जैसे वैश्विक अरबपतियों की श्रेणी में शामिल हो गए हैं।

नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और अडानी ग्रुप के प्रमुख गौतम अडानी (Gautam Adani) ने अपने 60वें जन्मदिन पर बड़ा फैसला लिया है। गौतम अडानी ने सामाजिक कार्यों के लिए 60,000 करोड़ रुपये दान करने का संकल्प लिया है। गौतम अडानी के पिता शांतिलाल अडानी (Shantilal Adani) की शताब्दी और गौतम अडानी के 60वें जन्मदिन के उपलक्ष्य में यह ऐलान किया गया है। अडानी पहली पीढ़ी के उद्यमी हैं।

अडानी फाउंडेशन (Adani Foundation) द्वारा इस फंड का प्रबंधन किया जाएगा। देश के डेमोग्राफिक लाभ की क्षमता का इस्तेमाल करने के लिए, हेल्थकेयर, शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट के सेक्टर पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता लगातार बढ़ रही है। इनमें से हर एक सेक्टर में कमी 'आत्मनिर्भर भारत' के लिए बाधाएं हैं।

गौतम अडानी को राज्यसभा की सीट? Adani ग्रुप ने बयान जारी कर बताया फेक न्यूज

आज है एशिया के सबसे रईस शख्स का जन्मदिन
इस संदर्भ में अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने कहा कि, 'मेरे पिता की 100वीं जयंती होने के अलावा, यह मेरे 60वें जन्मदिन (Gautam Adani Birthday) का भी साल है। ऐसे में स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, कौशल विकास और विशेष रूप से भारत के रूरल सेक्टर में धर्मार्थ गतिविधियों के लिए 60,000 करोड़ रुपये का योगदान करने का फैसला लिया गया है।' मालूम हो कि गौतम अडानी का जन्मदिन आज यानी 24 जून को है।

पिछले कुछ सालों में, अडानी फाउंडेशन ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल के साथ समाज की बदलती जरूरतों पर ध्यान दिया है। बात चाहे स्थायी आजीविका की हो, हेल्थ और पोषण, सभी के लिए एजुकेशन हो, पर्यावरण संबंधी चिंताएं हो या महिलाओं के सशक्तिकरण पर ज्यादा ध्यान देने के मुद्दे हो। आज यह भारत के 16 राज्यों के 2,409 गांवों में 3.7 मिलियन लोगों को कवर करता है।

Time 100 List: 'टाइम' 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी,  गौतम अडानी, करुणा नंदी और जेलेंस्की, पुतिन के नाम शामिल

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी 92.7 अरब डॉलर की संपत्ति (Gautam Adani networth) के मालिक हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।