लाइव टीवी

गौतम अडानी की फर्म करेगी नए ब्रांड्स पर कब्जा, ये है कंपनी का मास्टर प्लान

Updated Sep 15, 2022 | 15:54 IST

Adani Wilmar: ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अडानी विल्मर के प्रबंध निदेशक अंगशु मलिक ने कहा कि उनकी कंपनी अमेजन और फ्लिपकार्ट के माध्यम से ई-कॉमर्स डिस्ट्रिब्यूशन में 50 फीसदी की वृद्धि देख रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
गौतम अडानी की बड़ी योजना, ये है उनकी कंपनी का मास्टर प्लान
मुख्य बातें
  • दुनिया के अमीरों की लिस्ट में गौतम अडानी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं।
  • ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक अडानी दुनिया के तीसरे सबसे रईस शख्स हैं।
  • गौतम अडानी की कुल संपत्ति 145 अरब डॉलर है।

नई दिल्ली। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) की कंपनी अडानी विल्मर लिमिटेड (Adani Wilmar) तेजी के साथ स्थानीय और विदेशी अधिग्रहण नीति पर काम कर रही है। हाल ही में मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries) ने फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) कारोबार लॉन्च करने की घोषणा की थी। अब गौतम अडानी के स्वामित्व वाली एसेंशियल किचन फर्म, अडानी विल्मर लिमिटेड भी इस इंडस्ट्री में पैर जमाने की कोशिश में जुट गई है।

अडानी विल्मर के प्रबंध निदेशक ने बताया क्या है प्लान
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, अडानी विल्मर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक अंगशु मलिक ने एक इंटरव्यू में कहा कि, 'हम अपने कंज्यूमर गुड्स की ऑफरिंग और पहुंच को बढ़ावा देने के लिए मुख्य खाद्य पदार्थों और डिस्ट्रिब्यूशन कंपनियों में ब्रांड हासिल करने पर विचार कर रहे हैं। हम मार्च तक कुछ कंपनियों का अधिग्रहण पूरा कर सकते हैं।'

गौतम अडानी जल्द बन सकते हैं दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी, अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को ऐसे देंगे मात

तीन गुना बढ़े अडानी विल्मर के शेयर
अडानी विल्मर ने अपने आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (IPO) की लिस्टिंग से 62.9 लाख डॉलर यानी 5 अरब रुपये की रकम हासिल की है। मलिक ने कहा कि अतिरिक्त धन आंतरिक स्रोतों से आएगा और अगले वित्त वर्ष के लिए नियोजित पूंजीगत व्यय के 30 अरब रुपये होंगे। फरवरी में 486 मिलियन डॉलर की शुरुआत के बाद से फूड कंपनी के शेयर तीन गुना से ज्यादा बढ़े हैं।

संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (UN Food and Agriculture Organization) के अनुसार, अडानी ग्रुप और अरबपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे समूह भारत की फूड प्रोडक्शन इंडस्ट्री का एक हिस्सा हथियाने की कोशिश कर रहे हैं। देश की फूड प्रोडक्शन इंडस्ट्री 400 अरब डॉलर आंकी गई है।

उल्लेखनीय है कि अडानी विल्मर ने हाल ही में मैककॉर्मिक स्विट्जरलैंड (McCormick Switzerland) से कोहिनूर कुकिंग ब्रांड (Kohinoor cooking brand) सहित कई ब्रांडहासिल किए हैं। इस अधिग्रहण ने अडानी विल्मर को कोहिनूर के बासमती चावल और भारत में रेडी-टू-कुक, रेडी-टू-ईट करी और भोजन पर विशेष अधिकार दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।