लाइव टीवी

Reliance Retail में तीसरा बड़ा निवेश, जनरल अटलांटिक करेगा 3675 करोड़ रुपए इनवेस्ट, लाखों रोजगार होंगे पैदा

Updated Sep 30, 2020 | 10:51 IST

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Retail) की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल ग्लोबल निवेश कंपनी जनरल अटलांटिक 3,675 करोड़ रुपए निवेश करेगी।

Loading ...
रिलायंस रिटेल में तीसरा बड़ा निवेश
मुख्य बातें
  • रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक और केकेआर के बाद यह तीसरा बड़ा निवेश है
  • जनरल अटलांटिक ने इससे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश किया था
  • रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी 4.285 लाख करोड़ आंकी गई 

नई दिल्ली : ग्लोबल निवेश फर्म जनरल अटलांटिक (General Atlantic) 0.84% इक्विटी के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) में 3,675 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह रिलायंस रिटेल में तीसरा बड़ा निवेश है। बुधवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने इस निवेश की घोषणा की। सौदे में रिलायंस रिटेल की प्री-मनी इक्विटी को 4.285 लाख करोड़ रुपए आंका गया। साल की शुरुआत में जनरल अटलांटिक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 6,598.38 करोड़ का निवेश किया था। यह जनरल अटलांटिक का रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक सहायक कंपनी में दूसरा निवेश है।

रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) के देश भर में 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स

रिलायंस रिटेल लिमिटेड के देश भर मे फैले 12 हजार से ज्यादा स्टोर्स में सालाना करीब 64 करोड़ खरीददार आते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से विकसित होने वाला रिटेल बिजनेस है। रिलायंस रिटेल के पास देश के सबसे लाभदायक रिटेल बिजनेस तमगा भी है। कंपनी खुदरा ग्लोबल और घरेलू कंपनियों, छोटे उद्योगों, खुदरा व्यापारियों और किसानों का एक ऐसा तंत्र विकसित करना चाहती है, जिससे उपभोक्ताओं को किफायती मूल्य पर सेवा प्रदान की जा सके और लाखों रोजगार पैदा किए जा सकें। 

रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने अपनी नई वाणिज्य रणनीति के तहत छोटे और असंगठित व्यापारियों का डिजिटलीकरण शुरू किया है। कंपनी का लक्ष्य 2 करोड़ व्यापारियों को इस नेटवर्क से जोड़ना है। यह नेटवर्क व्यापारियों को बेहतर टेक्नॉलोजी के साथ ग्राहकों को बेहतर मूल्य पर सेवाएं देने में सक्षम बनाएगा।

डील के बाद मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा....

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी ने कहा कि मैं प्रसन्न हूं कि जनरल अटलांटिक के साथ हमारे संबंध और मजबूत हुए हैं। हम व्यापारियों और उपभोक्ताओं को सशक्त बनाने और अंततः भारतीय रिटेल की तस्वीर बदलने के लिए काम कर रहे हैं। रिलायंस रिटेल की तरह, जनरल अटलांटिक भी प्रगति और विकास के लिए डिजिटल क्षमता में विश्वास करती है। जनरल अटलांटिक की विशेषज्ञता और भारत में निवेश के दो दशकों के उसके अनुभव का लाभ उठाने के लिए हम तत्पर हैं। क्योंकि हम देश में रिटेल की सूरत बदलने के लिए नया कॉमर्स प्लेटफॉर्म विकसित कर रहे हैं।

डीले के बाद रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी (Isha Ambani) ने कहा...

रिलायंस रिटेल की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा कि एक महत्वपूर्ण भागीदार के रूप जनरल अटलांटिक का स्वागत करते हुए हमें बेहद खुशी हो रही है। सभी भारतीय उपभोक्ताओं और व्यापारियों के हित में हम भारतीय रिटेल ईको-सिस्टम का विकास जारी रखेंगे। रिटेल स्पेस में जनरल अटलांटिक के पास  जबरदस्त विशेषज्ञता है और इससे हमें लाभ की उम्मीद है।

डील के बाद जनरल अटलांटिक (General Atlantic) के सीईओ ने कहा....

जनरल अटलांटिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) बिल फोर्ड ने कहा कि जनरल अटलांटिक देश के रिटेल क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव लाने की मुकेश अंबानी के मिशन का समर्थन करती है। जनरल अटलांटिक टेक्नॉलोजी की ताकत में रिलायंस इंडस्ट्रीज की धारणा में भी गहरा विश्वास रखती है। हमें ग्लोबल डिजिटल अर्थव्यवस्था में भारत की स्थिति को मजबूत करने के लिए एक बार फिर से  रिलायंस टीम के साथ भागीदारी करने पर सम्मानित महसूस कर रहे है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।