लाइव टीवी

Gold Rate Today: कभी सोना नहीं खरीदने वाले भी करने लगे हैं निवेश, जानिए आज क्या है भाव

Updated Apr 23, 2020 | 16:34 IST

Gold Price Today: कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लॉकडाउन हैं। हाजिर बाजार बंद है। वायदा बाजार में सोना का कारोबार हो रहा है। जानिए आज क्या है भाव। 

Loading ...
सोना के भाव में उछाल

नई दिल्ली : कोरोना वायरस के फैलने के चलते पूरे देश में लॉकडाउन है इस वजह से सोना का हाजिर बाजार बंद हैं। लेकिन वायदा बाजार में कारोबार हो रहा है। मजबूत हाजिर मांग के चलते सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे गुरुवार को वायदा कारोबार में सोने का भाव 173 रुपए की तेजी के साथ 46,340 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। उधर पहले कभी सोना नहीं खरीदने वाले 29% खुदरा निवेशक अब इस कीमती धातु में निवेश करने को तैयार हैं। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल (WGC) का कहना है कि सरकार की अगुवाई वाले कई वित्तीय समावेशन कार्यक्रमों, फिनटेक के विस्तार और जानकारी बढ़ने की वजह से अब पूर्व में भी सोने नहीं खरीदने वाले खुदरा निवेशक भी अब इसके लिए तैयार हैं। हालांकि भारत का सोने का बाजार दुनिया के सबसे बड़े और स्थापित बाजारों में हैं। परंपरागत रूप से भारतीयों का सोने से हमेशा से लगाव रहा है।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में जून डिलिवरी के लिए सोना वायदा का भाव 173 रुपए या 0.37% की तेजी के साथ 46,340 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 16,187 लॉट के लिए कारोबार हुआ। इसी तरह अगस्त डिलिवरी के लिए सोने का भाव 196 रुपए या 0.42% की तेजी के साथ 46,496 रुपए प्रति 10 ग्राम हो गया। इसमें 3,446 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि कारोबारियों की ताजा लिवाली से सोने की कीमतों में तेजी आई। वैश्विक स्तर पर न्यूयॉर्क में सोने का भाव 0.03% बढ़कर 1,738.90 डॉलर प्रति औंस हो गया।

पांच टॉप निवेश में सोने के आभूषण और सोने के सिक्के भी
WGC की भारत के खुदरा निवेशकों पर रिपोर्ट के अनुसार 52% निवेशकों के पास पहले से किसी न किसी रूप में बहुमूल्य धातु है। 48% ऐसे निवेशक हैं जिन्होंने पिछले 12 माह में सोने में निवेश किया है। भारतीय निवेशकों के 5 टॉप निवेश में सोने के आभूषण और सोने के सिक्के भी आते हैं। यह स्थिति पिछले कई साल से कायम है।

खुदरा निवेशक भी सोने में निवेश करने को तैयार
वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मैनेजिंग डायरेक्टर भारत सोमसुंदरम पीआर ने कहा कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे वित्तीय समावेशन के कार्यक्रमों, फिनटेक के विस्तार और निवेशकों का ज्ञान बढ़ने से अब खुदरा निवेशक भी सोने में निवेश करने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि इससे निश्चित रूप से स्वर्ण उद्योग प्रभावित होगा। अब कंपनियां भी प्रौद्योगिकी के जरिये खुदरा निवेशकों तक सोने की पहुंच बढ़ा रही हैं।

भविष्य में और बढ़ेगा निवेश 
उन्होंने कहा कि इस सर्वे का एक प्रमुख निष्कर्ष ग्रामीण और शहरी का अंतर है। सर्वे के अनुसार 76% शहरी निवेशक पूर्व में सोने में निवेश कर चुके हैं, जबकि 21% भविष्य में निवेश करने के लिए तैयार हैं। वहीं 37% ग्रामीण निवेशक भविष्य में सोना खरीदने पर विचार कर सकते हैं। हालांकि, अभी तक उन्होंने सोने में निवेश नहीं किया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।