लाइव टीवी

Crude Oil Price: भारत के लिए अच्छी खबर, कम हुई कच्चे तेल की कीमत

Updated Mar 14, 2022 | 12:57 IST

Crude Oil Price: हाल के दिनों में वैश्विक बाजार में कच्‍चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी के बावजूद पेट्रोल और डीजल के खुदरा मूल्‍य में कोई इजाफा नहीं हुआ है।

Loading ...
Crude Oil Price: भारत के लिए अच्छी खबर, कम हुई कच्चे तेल की कीमत (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • देश के महानगरों में अब भी तेल के दाम स्थिर हैं।
  • मुंबई में पेट्रोल की कीमत 110 रुपये के आसपास है।
  • दिल्ली में पेट्रोल 95.41 रुपये और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर है।

Crude Oil Price: तेल की कीमतें सोमवार को 4 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गईं। ब्रेंट क्रूड (Brent crude) वायदा सोमवार को 3.05 डॉलर या 2.7 फीसदी की गिरावट के साथ 109.62 डॉलर प्रति बैरल पर था। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (West Texas Intermediate, WTI) क्रूड फ्यूचर्स 3.10 डॉलर या 2.8 फीसदी की गिरावट के साथ 106.23 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।

इस साल इतनी बढ़ी कीमत
रूस द्वारा 24 फरवरी के यूक्रेन पर आक्रमण (Russia Ukraine War) के बाद से दोनों अनुबंधों में वृद्धि हुई है और कीमत इस वर्ष लगभग 40 फीसदी ऊपर है। यूएस फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (U.S. Federal Open Market Committee) की बैठक 15 मार्च और 16 मार्च को होगी, जिसमें यह तय किया जाएगा कि ब्याज दरें बढ़ाई जाएं या नहीं।

क्या तेल कंपनियों को पेट्रोल की कीमत में जल्द ही भारी बढ़ोतरी की अनुमति देगी सरकार?

पिछले हफ्ते ब्रेंट क्रूड पहले ही 4.8 फीसदी सस्ता हो चुका है और यूएस डब्ल्यूटीआई 5.7 फीसदी गिर गया है, दोनों ने नवंबर के बाद से अपनी सबसे बड़ी साप्ताहिक गिरावट दर्ज की है। जब खबर आई थी कि संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय सहयोगी रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध लगाने पर विचार कर रहे हैं, तो आपूर्ति चिंताओं की वजह से क्रूड की कीमत उछली थी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा के बाद यह और भी बढ़ गई थी।

Gold-Silver Rate Today, 14 March 2022: कम हो गया है सोने का दाम, चांदी भी हुई सस्ती, जानिए कीमत

बाद में ब्रिटेन ने कहा कि वह भी साल के अंत तक रूसी तेल पर प्रतिबंध लगा देगा। रूस संयुक्त रूप से क्रूड और तेल उत्पादों का दुनिया का शीर्ष निर्यातक है, जो हर दिन लगभग 7 मिलियन बैरल या वैश्विक आपूर्ति का 7 फीसदी का शिपिंग करता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।