लाइव टीवी

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! 660 और ट्रेनें चलाने को मिली अनुमति, जानिए डिटेल

Updated Jun 18, 2021 | 22:20 IST

भारतीय रेलवे ने अनलॉक और बढ़ती यात्रियों की संख्या को देखते हुए  660 और ट्रेनों को संचालित करने की मंजूरी दी है।

Loading ...
भारतीय रेलवे ने और ट्रेनें चलाने की अनुमति दी
मुख्य बातें
  • कोरोना वायरस की दूसरी लहर अब कम हो गई है। 
  • ट्रेन से यात्रा करने वालों की संख्या में इजाफा हो रहा है। 
  • भारतीय रेलवे ने यात्रियों की डिमांड पर ट्रेनों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है।

नई दिल्ली: पिछले 12 दिनों में कोविड के मामले 1 लाख से नीचे जाने के साथ कई राज्यों में मांग और अनलॉक को ध्यान में रखते हुए, भारतीय रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि उसने 660 और ट्रेनों को श्रेणीबद्ध तरीके से संचालित करने की मंजूरी दी है। रेल मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने के साथ, भारतीय रेलवे यात्रा करने वाली जनता की सुविधा के लिए, प्रवासी मजदूरों की आवाजाही के लिए ट्रेनें उपलब्ध कराने और विभिन्न स्थानों तक जाने के लिए वेटिंग लिस्ट खत्म करने के लिए विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ा रहा है। 

रेलवे ने कहा कि प्री-कोविड के दौरान, औसतन करीब 1,768 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें प्रतिदिन चल रही थीं, और 18 जून तक, 983 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन प्रतिदिन किया जा रहा था, जो कि पूर्व-कोविड स्तर का करीब 56 प्रतिशत है। मांग और वाणिज्यिक औचित्य के अनुसार ट्रेनों की संख्या को धीरे-धीरे बढ़ाया जा रहा है, यह कहते हुए कि 1 जून तक करीब 800 मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही थीं। यह कहा गया कि एक जून से 18 जून की अवधि के दौरान रेलवे ने जोनल रेलवे को 660 अतिरिक्त मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के संचालन को मंजूरी दी है।

रेलवे ने कहा कि क्षेत्रीय रेलवे को स्थानीय परिस्थितियों, टिकटों की मांग की स्थिति और क्षेत्र में कोविड मामलों को ध्यान में रखते हुए ट्रेनों को श्रेणीबद्ध तरीके से बहाल करने की सलाह दी जाती है। भारत में कोविड की दूसरी लहर के बीच रेलवे ने कई ट्रेनों के संचालन को निलंबित कर दिया है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।