लाइव टीवी

गुड न्यूज: इस तारीख से Aadhaar से एक्‍ट‍िवेट होगी खास सर्व‍िस, जानें क्या है ये

Updated Mar 11, 2022 | 17:24 IST

UPI Payment: UPI 123Pay के जरिए फीचर फोन यूजर्स भी यूपीआई लेनदेन कर सकेंगे। स्कैन एंड पे के ऑप्शन के अतिरिक्त UPI के सभी फीचर्स स्मार्टफोन की तरह ही फीचर फोन्स में भी उपलब्ध होंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
गुड न्यूज: इस तारीख से Aadhaar से एक्‍ट‍िवेट होगी खास सर्व‍िस, जानें क्या है ये
मुख्य बातें
  • आजकल लोग डिजिटल पेमेंट करना ज्यादा पसंद करते हैं।
  • बैंक अकाउंट होल्‍डर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है।
  • UPI 123Pay के लिए इंटरनेट कनेक्शन की भी जरूरत नहीं होगी।

UPI Payment: बैंक खाताधारकों के लिए यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (Unified Payments Interface, UPI) सर्व‍िस एक्‍ट‍िवेट करना और भी आसान हो गया है। अब आप इसके लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) और ओटीपी (OTP) को भी यूज कर सकेंगे। जी हां, अब 15 मार्च 2022 से खाताधारक डेबिट कार्ड के बदले आधार और ओटीपी के जरिए यूपीआई एक्टिवेट कर पाएंगे।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने सबसे पहले इस सुविधा को पिछले साल सितंबर में शुरू किया था ताकि उन ग्राहकों को सक्षम बनाया जा सके जिनके पास डेबिट कार्ड (Debit Card) नहीं है या जिन्होंने यूपीआई एक्टिवेट नहीं किया है। बैंक की ओर से एनपीसीआई को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) से जोड़कर यह संभव किया गया है। इससे पहले एनपीसीआई ने बैंकों से 15 दिसंबर 2021 तक इस सुविधा को सक्षम करने के लिए अनुपालन करने को कहा था।

UPI 123Pay: अब फीचर फोन से भी होगी UPI पेमेंट, इंटरनेट की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

हालांकि, तैयारी में देरी की वजह से समय सीमा को 15 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया गया था। मौजूदा समय में, ज्यादातर बैंक अपने ग्राहकों को अपने डेबिट कार्ड से वेरिफिकेशन करने के लिए कहते हैं।

क्या है यूपीआई? (What is UPI)
यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) के माध्यम से आप 24*7 मोबाइल डिवाइस के माध्यम से तत्काल धन ट्रांसफर कर सकते हैं। यूपीआई प्लेटफॉर्म को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने भारतीय रिजर्व बैंक के साथ मिलकर डेवलप किया है। इसके तहत प्रत्येक यूजर के पास एक यूनिक UPI ID होती है, जिसके जरिए वे पेमेंट कर सकते हैं।

UPI 123Pay: फीचर फोन यूजर्स से लिए पेश हुआ नया पेमेंट मोड, जानें कैसे करता है ये काम?

केंद्रीय बैंक भी दे रहा है UPI पर जोर
अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी UPI पर जोर दे रहा है। मंगलवार को ही केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (RBI governor Shaktikanta Das) ने UPI 123Pay लॉन्च किया।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।