लाइव टीवी

कामयाबी: गूगल की पेरेंट कंपनी ने अर्जित किया रिकॉर्ड 257 अरब डॉलर का राजस्व

Updated Feb 02, 2022 | 16:26 IST

Alphabet Logs Record Revenue: सुंदर पिचाई के नेतृत्व वाली अल्फाबेट ने 2021 की चौथी तिमाही में 75.3 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कामयाबी: गूगल की पेरेंट कंपनी ने अर्जित किया रिकॉर्ड 257 अरब डॉलर का राजस्व

Alphabet Logs Record Revenue: भारतीय मूल के सुंदर पिचाई गूगल और अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) हैं। गूगल (Google) की मूल कंपनी अल्फाबेट (Alphabet) ने साल 2021 में बड़ी कामयाबी हासिल की है। कंपनी ने रिकॉर्ड सालाना राजस्व दर्ज किया है।

अल्फाबेट ने सालाना राजस्व में 257 अरब डॉलर का रिकॉर्ड दर्ज किया है, जो पिछले साल की तुलना में 41 फीसदी (ऑन-ईयर) ज्यादा है। 2021 की चौथी तिमाही में, सुंदर पिचाई के नेतृत्व वाली कंपनी ने 75.3 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जो एक साल पहले की तुलना में 32 प्रतिशत अधिक है।

जानें सीईओ पिचाई ने क्या कहा
अल्फाबेट और गूगल के सीईओ पिचाई ने मंगलवार देर रात एक बयान में कहा, 'चौथी तिमाही ने हमारे विज्ञापन व्यवसाय में निरंतर मजबूत वृद्धि देखी गई है, जिससे लाखों व्यवसायों को फलने-फूलने और नए ग्राहक खोजने में मदद मिली, आपूर्ति की कमी के बावजूद हमारे पिक्सल फोन के लिए एक त्रैमासिक बिक्री रिकॉर्ड और हमारे क्लाउड व्यवसाय में लगातार वृद्धि हुई।'

उम्मीद से बेहतर आय और राजस्व ने विस्तारित कारोबार में इसके शेयरों में 9 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि की। कंपनी ने 20-फॉर-1 स्टॉक विभाजन की भी घोषणा की जो जुलाई में प्रभावी होगी। पिचाई ने कहा, 'एआई प्रौद्योगिकियों में हमारा गहरा निवेश हमारे सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों में लोगों और व्यवसायों के लिए असाधारण और सहायक अनुभव प्रदान करता है।'

कंपनी ने विज्ञापनदाता के खर्च और मजबूत उपभोक्ता ऑनलाइन गतिविधि में रिकॉर्ड वृद्धि देखी, साथ ही साथ गूगल क्लाउड से पर्याप्त राजस्व वृद्धि भी देखी। अल्फाबेट के सीएफओ रूथ पोराट ने कहा, 'हमारे निवेशों ने लोगों, हमारे भागीदारों और व्यवसायों को उन सेवाओं को वितरित करके इस विकास को चलाने में मदद की है और हम दीर्घकालिक अवसरों में निवेश करना जारी रखते हैं।'

इतना हुआ विज्ञापन राजस्व
इस तिमाही में गूगल का विज्ञापन राजस्व 61.24 बिलियन डॉलर था, जो पिछले वर्ष की समान तिमाही में 46.2 बिलियन डॉलर से 33 प्रतिशत अधिक था। कंपनी ने क्लाउड रेवेन्यू 5.54 बिलियन डॉलर दर्ज किया, जो तिमाही के लिए 45 प्रतिशत की वृद्धि है। इसने अपने क्लाउड सेगमेंट पर 890 मिलियन डॉलर का परिचालन घाटा दर्ज किया।
(इनपुट एजेंसी- IANS)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।