लाइव टीवी

सरकार ने किसानों को दी खुशखबरी, बढ़ाई खरीफ फसलों की MSP, इतनी बढ़ी कीमत

Updated Jun 08, 2022 | 17:23 IST

खरीफ की प्रमुख फसल धान है, जिसकी बुवाई शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग ने जून से सितंबर की अवधि के लिए सामान्य मानसून का अनुमान लगाया है।

Loading ...
सरकार ने तय की खरीफ फसलों की MSP

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल (Union Cabinet) ने बुधवार को फसल वर्ष 2022-23 के लिए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) बढ़ाने का फैसला लिया। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए जानकारी दी कि इसे 100 रुपये बढ़ाकर 2,040 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दी गई है। किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय कैबिनेट ने ये बड़ा फैसला लिया है।

पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) ने 2022-23 फसल वर्ष के लिए सभी अनिवार्य खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दी है।

एक क्विंटल के लिए 100 रुपये बढ़ा एमएसपी
इस संदर्भ में सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा कि, 'आज की कैबिनेट बैठक में 14 खरीफ फसलों के एमएसपी को मंजूरी दी गई है। 2022-23 फसल वर्ष के लिए सामान्य ग्रेड के धान का एमएसपी पिछले वर्ष के 1,940 रुपये से बढ़ाकर अब 2,040 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। इसमें पूरे 100 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा हुआ है।

  • धान के एमएसपी में 100 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई।
  • बाजरे के एमएसपी में 100 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई।
  • मक्का के एमएसपी में 100 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई।
  • उड़द के एमएसपी में 300 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई।
  • मूंग के एमएसपी में 480 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई।
  • ज्वार के एमएसपी में 232 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई।
  • मूंगफली के एमएसपी में 300 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई।
  • तुआर के एमएसपी में 300 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हुई।

वहीं धान की 'ए' ग्रेड किस्म का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,960 रुपये से बढ़ाकर 2,060 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। इसके अलावा अनुराग ठाकुर ने किसानों की आय बढ़ाने और फार्म सेक्टर के व्यापक विकास को सुनिश्चित करने के लिए मोदी सरकार द्वारा आठ वर्षों के दौरान शुरू किए गए कार्यक्रमों पर भी प्रकाश डाला।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।