लाइव टीवी

PF Good News: अच्छी खबर! कोरोना काल में 'नौकरी खोने वालों' के पीएफ अकाउंट में 2022 तक सरकार जमा करेगी "पैसा"

Updated Aug 21, 2021 | 21:32 IST

PF Latest Hindi News: कोरोना काल में नौकरी खोने वालों के पीएफ अकाउंट में 2022 तक सरकार जमा करेगी पैसा, इस बात का ऐलान वित्त मंत्री ने किया है, इससे तमाम लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है।

Loading ...
सरकार के इस कदम से लोगों को खासी राहत मिलेगी
मुख्य बातें
  • कोरोना महामारी के दौरान नौकरी खोने वाले लोगों का पीएफ अंशदान सरकार जमा करेगी
  • इस सुविधा का लाभ उन्हीं यूनिट्स को मिलेगा जिनका EPFO में रजिस्ट्रेशन होगा
  • वित्त मंत्री ने कहा-सरकार ने महिलाओं के आर्थिक विकास को ध्यान में रखकर कई योजनाएं शुरू की है

नई दिल्ली:  कोरोना काल में तमाम लोगों की जॉब (Job Lost) छूट गई है, इसे लेकर केंद्र सरकार चिंतित है इसी को देखते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार कोरोना महामारी के दौरान नौकरी खोने वाले लोगों के पीएफ अकाउंट  (EPFO) में 2022 तक पीएफ अंशदान (PF Shares) जमा करेगी उन्होंने ये भी कहा कि सरकार प्रवासी श्रमिकों को केंद्र सरकार की 16 योजनाओं के तहत रोजगार मुहैया कराएगी।

बताया जा रहा है कि  इस सुविधा का लाभ उन्हीं यूनिट्स को मिलेगा जिनका EPFO में रजिस्ट्रेशन होगा, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ये भी साफ किया कि कोरोना महामारी के दौरान अपनी नौकरी गंवाने के बाद फिर से फॉर्मल सेक्टर में छोटे स्केल वाली नौकरी के लिए बुलाए गए लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

खास बात ये है कि नौकरी गंवाने वाले लोगों के पीएफ अकाउंट में केंद्र सरकार कर्मचारी के हिस्से का अंशदान तो करेगी ही, साथ ही इंप्लॉयर कंपनी की ओर से भी किया जाने वाला शेयर केंद्र सरकार ही भरेगी।

उन्होंने ये भी कहा कि यदि किसी भी जिले में इनफॉर्मल सेक्टर में काम करने वाले 25 हजार से ज्यादा श्रमिक अपने गांव या शहर लौटे हैं तो उन्हें केंद्र सरकार की 16 योजनाओं के तहत रोजगार दिया जाएगा गौर हो कि उत्तरप्रदेश में मिशन शक्ति कार्यक्रम के शुभारंभ में लखनऊ पहुंची केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार ने महिलाओं के आर्थिक विकास को ध्यान में रखकर कई योजनाएं शुरू की है साथ ही उन्होंने बताया कि सरकार ने मनरेगा के बजट में भी बढ़ोतरी की है। 

सीतारमण ने कहा कि  मोदी सरकार ने MSME को उसकी वाजिब पहचान दी है, इस क्षेत्र को दशकों तक जो स्थान नहीं मिला वह अब उसे दिलाया जा रहा है और आगे भी इसे और बेहतर बनाया जाएगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।