लाइव टीवी

अक्षय तृतीया: खरीदना है सोना? ये रहे 4 शानदार ऑप्शंस

Updated May 03, 2022 | 09:42 IST

Akshaya Tritiya 2022 Gold Buying Online: हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया को बेहद शुभ दिन के तौर पर माना जाता है। इस दिन सोना खरीदने का विशेष महत्व है।

Loading ...
अक्षय तृतीया: खरीदना है सोना? ये रहे 4 शानदार ऑप्शंस (Pic: iStock)
मुख्य बातें
  • सोने के प्रति भारतीयों का प्रेम किसी से छुपा नहीं है।
  • आजकल लोगों के पास सोना खरीदने के कई विकल्प मौजूद हैं।
  • आप घर बैठे डिजिटल रूप में भी सोना खरीद सकते हैं।

Akshaya Tritiya 2022 Gold Online: आज, 3 मई 2022 को देश में अक्षय तृतीया का त्योहार मनाया जा रहा है। माना जाता है कि इस शुभ अवसर पर अगर कोई व्यक्ति अपने घर में सोने का सामान लाता है, तो उनके घर में मां लक्ष्मी और विष्णु हमेशा के लिए विराजमान होते हैं। अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से मां लक्ष्मी उनकी कृपा बनाए रहती है। देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। ऐसे में अगर आप सावधानी बरतने के लिए घर से बाहर नहीं जाना चाहते, तो चिंता ना करें, क्योंकि आप घर पर ऑनलाइन सोना खरीद सकते हैं।

आप घर पर भी गोल्ड खरीद सकते हैं। इसके कई ऑप्शन मौजूद हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में।

Akshaya Tritiya: गूगल पे से घर बैठे ही खरीद या बेच सकते हैं सोना, ये रहा तरीका

डिजिटल गोल्ड (Digital Gold)
डिजिटल सोना फिजिकल सोने में निवेश करने का एक तरीका होता है। यह सोने की तरह ही होता है, जिसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। महामारी के दौरान डिजिटल सोना सबसे लोकप्रिय निवेश विकल्पों में से एक बना है। डिजिटल सोना सुरक्षित और सुविधाजनक है।

फिजिकल गोल्ड
दूसरी ओर, फिजिकल सोना आमतौर पर ज्वैलरी के रूप में खरीदा जाता है। इसमें कई नॉन-रिफंडेबल फीस जैसे मेकिंग चार्ज, स्टोरेज कॉस्ट आदि शामिल होते हैं। घर में सोने को उसके फिजिकल रूप में रखना जोखिम से भरा होता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond)
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाते हैं। इसके तहत सोने की कीमत बाजार की कीमत से थोड़ी कम होती है। इसके साथ ही इसमें निवेश करने पर ग्राहकों को 2.5 फीसदी ब्याज का भी लाभ मिलता है। इसकी मैच्योरिटी अवधि आठ साल है, लेकिन जरूरत पड़ने पर इसे पांच साल बाद भी बेच सकते हैं।

गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF)
गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के तहत आप सोने को शेयर की तरह खरीद सकते हैं। गोल्ड ईटीएफ सोने में निवेश करने के सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। इसके लिए आपके पास डीमेट अकाउंट होना चाहिए। ध्यान रहे कि इसमें सोने की फिजिकल डिलीवरी नहीं मिलती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।