लाइव टीवी

GST पर सरकार के लिए आई अच्छी खबर, आठ माह में पहली बार एक लाख करोड़ के पार पहुंचा राजस्व संग्रह

Updated Nov 01, 2020 | 13:04 IST

आर्थिक क्षेत्र से सरकार के लिए अच्छी खबर आई है। पिछले 8 महीने के दौरान पहली बार जीएसटी संग्रहण एक लाख करोड़ के पार पहुंच गया है। महाराष्ट्र का इसमें सर्वाधिक योगदान है।

Loading ...
आठ माह में पहली बार एक लाख करोड़ के पार पहुंचा GST संग्रह
मुख्य बातें
  • अक्टूबर 2020 में 1,05,155 करोड़ रुपये के जीएसटी राजस्व का सकल संग्रह
  • इस महीने प्राप्त जीएसटी राजस्व पिछले वर्ष इसी महीने में प्राप्त राजस्व से 10 प्रतिशत अधिक
  • अक्टूबर माह के लिए 31 अक्टूबर, 2020 तक दाखिल किए गए जीएसटीआर-3बी रिटर्न की कुल संख्‍या 80 लाख

नई दिल्ली: माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह का आंकड़ा अक्टूबर में 1.05 लाख करोड़ रुपये रहा है। यह पिछले आठ महीने के दौरान अर्जित किया सबसे अधिक संग्रहण है। पिछले साल अक्टूबर से इसकी तुलना करें तो यह उससे 10 फीसदी अधिक है। वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी बयान के मुताबिक, फरवरी के बाद पहली बार जीएसटी संग्रह का आंकड़ा एक लाख करोड़ रुपये के पार गया है।  वित्त मंत्रालय ने बताया कि 31 अक्टूबर, 2020 तक दाखिल किए गए कुल जीएसटीआर-3बी रिटर्न की संख्या 80 लाख पर पहुंच गई है।

राज्यों और केंद्र का योगदान

सरकार ने नियमित निपटान के रूप में एकीकृत जीएसटी (आईजीएसटी) से केंद्रीय जीएसटी (सीजीएसटी) के लिए 25,091 करोड़ रुपये और राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) के लिए 19,427 करोड़ रुपये का निपटान किया है। अक्टूबर, 2020 में नियमित निपटान के बाद केन्‍द्र सरकार और राज्‍य सरकारों द्वारा अर्जित कुल राजस्‍व  सीजीएसटी के लिए 44,285 करोड़ रुपये और एसजीएसटी के लिए 44,839 करोड़ रुपये है।

10 फीसदी अधिक

इस महीने प्राप्त जीएसटी राजस्व पिछले वर्ष इसी महीने में प्राप्त राजस्व से 10 प्रतिशत अधिक है। इस महीने के दौरान, पिछले वर्ष के इसी महीने के दौरान इन स्रोतों से प्राप्त राजस्व की तुलना; माल के आयात से राजस्व 9 प्रतिशत अधिक था और घरेलू लेन-देन (सेवाओं के आयात सहित) से राजस्व 11 प्रतिशत अधिक था। जीएसटी राजस्व में वृद्धि जुलाई, अगस्त और सितम्बर 2020 की तुलना में क्रमश: (-) 14, 8 और 5 प्रतिशत की ऋणात्मक वृद्धि दर्ज की है, जो स्पष्ट रूप से अर्थव्यवस्था में सुधार के वक्र तथा इसके साथ, राजस्व में सुधार को भी  दर्शाता है।

कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन की वजह से जीएसटी संग्रह का आंकड़ा लगातार कई माह तक एक लाख करोड़ रुपये के स्तर से नीचे रहा था।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।