लाइव टीवी

गुड़ और पापड़ से लेकर चॉकलेट तक, सब होगा महंगा! बढ़ सकती हैं GST दरें

Updated Apr 25, 2022 | 18:10 IST

GST News: 143 प्रोडक्ट्स में से लगभग 92 फीसदी को 18 फीसदी टैक्स स्लैब से 28 फीसदी स्लैब में ट्रांसफर करने का प्रस्ताव है।

Loading ...
गुड़ और पापड़ से लेकर चॉकलेट तक, सब होगा महंगा! बढ़ सकती हैं GST दरें

GST News: जीएसटी परिषद (GST Council) ने 143 प्रोडक्ट्स पर टैक्स में बढ़ोतरी करने पर राज्यों के विचार मांगे हैं। मौजूदा समय में इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स 18 फीसदी टैक्स स्लैब में हैं।

कौन से प्रोडक्ट्स के बढ़ सकते हैं दाम
इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि, 'इन प्रोडक्ट्स में पापड़, गुड़, पावर बैंक, घड़ियां, सूटकेस, हैंडबैग, परफ्यूम या डिओडोरेंट्स, कलर टीवी सेट (32 इंच से कम वाले), चॉकलेट, च्युइंग गम, अखरोट, कस्टर्ड पाउडर, नॉन एल्कोहॉलिक बेवरेज, सेरेमिक सिंक, वॉश बेसिन, काले चश्मे, चश्मे या चश्मे के फ्रेम, आदि शामिल हैं।'

18 फीसदी टैक्स स्लैब में हैं ज्यादातर प्रोडक्ट्स
इन 143 प्रोडक्ट्स में से लगभग 92 फीसदी को 18 फीसदी टैक्स स्लैब से 28 फीसदी स्लैब में ट्रांसफरत करने का प्रस्ताव है। गुवाहाटी में हुई नवंबर 2017 की बैठक में परफ्यूम, लेदर, चॉकलेट, कोकोआ पाउडर, सौंदर्य या मेकअप, फायर वर्क, प्लास्टिक के फर्श कवरिंग, लैंप और साउंड रिकॉर्डिंग उपकरण जैसी वस्तुओं की दरें कम कर दी गईं और अब इसमें बढ़ोतरी का प्रस्ताव है।

GST News: क्या खत्म हो जाएगी 5 फीसदी टैक्स स्लैब? जानें सरकार ने क्या कहा

इन प्रोडक्ट्स की दरों में भी हुई थी कटौती
इसी तरह, दिसंबर 2018 की बैठक में कलर टीवी सेट और मॉनिटर (32 इंच से कम के), डिजिटल और वीडियो कैमरा रिकॉर्डर, पावर बैंक जैसी वस्तुओं के लिए जीएसटी दरों को कम किया गया था और अब इसे बढ़ाने का प्रस्ताव है।

इन प्रोडक्ट्स पर 28 फीसदी लग सकता है टैक्स
रिपोर्ट के अनुसार, पापड़ और गुड़ जैसे प्रोडक्ट्स के लिए जीएसटी दरें शून्य से 5 फीसदी टैक्स स्लैब (Tax Slab) में जा सकती हैं। लेदर के परिधान और असेसरी, घड़ी, रेजर, परफ्यूम, प्री-शेव या आफ्टर शेव के प्रोडक्ट्स, डेंटल फ्लॉस, चॉकलेट, वॉफल, कोकोआ पाउडर, नॉन एल्कोहॉलिक बेवरेज, हैंडबैग या शॉपिंग बैग, वॉश बेसिन, प्लाईवुड, दरवाजे, खिड़कियां, बिजली के प्रोडक्ट्स (स्विच, सॉकेट आदि) , आदि पर जीएसटी की दर 18 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी हो सकती है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।