लाइव टीवी

Social Media Influencers के लिए आ रही हैं गाइडलाइन्स, हो सकते हैं ये बड़े बदलाव

Updated Sep 07, 2022 | 21:44 IST

सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों के लिए भारत सरकार जल्द गाइडलाइन्स लेकर आएगी। उपभोक्ता मामलों का विभाग दिशानिर्देश जारी करने जा रहा है। अगले 15 दिनों में इस पर गाइडलाइंस आ सकती है।

Loading ...
सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स के लिए गाइडलाइन्स (तस्वीर-istock)

नई दिल्ली: सरकार जल्द ही सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों के लिए दिशा-निर्देश लेकर आएगी, जिससे उनके लिए उस प्रोडक्ट के साथ अपने जुड़ाव की घोषणा करना अनिवार्य हो जाएगा, जिसका वे समर्थन करते हैं। एक आधिकारिक सूत्र के मुताबिक उपभोक्ता मामलों का विभाग सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों (Social media influencers) के लिए दिशानिर्देश जारी कर रहा है। सूत्रों ने कहा कि सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले, जिनके इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काफी संख्या में फोलोअर्स हैं, ब्रांडों से भुगतान लेने के बाद प्रोडक्टस का समर्थन कर रहे हैं।

सूत्रों ने कहा कि प्रस्तावित दिशानिर्देशों के अनुसार, अगर सोशल मीडिया प्रभावित करने वाले (social media influencers) किसी भी ब्रांड को पैसे लेने के बाद उसका समर्थन करते हैं, तो उन्हें उस ब्रांड के साथ अपने जुड़ाव की घोषणा करनी होगी। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया प्रभावित करने वालों को ऐसे एंडोर्समेंट पोस्ट में डिस्क्लेमर लगाने होंगे। अगले 15 दिनों में इस पर गाइडलाइंस आ सकती है। इस बीच, विभाग ने ई-कॉमर्स वेबसाइटों पर पोस्ट की गई फर्जी रिव्यू पर अंकुश लगाने के लिए एक रूपरेखा विकसित करने की प्रक्रिया पूरी कर ली है। वही जल्द ही जारी किया जाएगा।

मई में, भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (ASCI) के साथ विभाग ने अपने प्लेटफॉर्मों पर फर्जी रिव्यू की परिमाण पर चर्चा करने के लिए ई-कॉमर्स संस्थाओं सहित हितधारकों के साथ एक वर्चुअल बैठक की। फर्जी रिव्यू उपभोक्ताओं को ऑनलाइन उत्पादों और सेवाओं को खरीदने के लिए गुमराह करती हैं। विभाग ने तब फैसला किया था कि वह भारत में ई-कॉमर्स संस्थाओं द्वारा अपनाई जा रही मौजूदा व्यवस्था और विश्व स्तर पर उपलब्ध सर्वोत्तम प्रथाओं का अध्ययन करने के बाद इन रूपरेखाओं को विकसित करेगा।

चूंकि ई-कॉमर्स में उत्पाद को भौतिक रूप से देखने या जांचने के किसी भी अवसर के बिना एक आभासी खरीदारी का अनुभव शामिल है, इसलिए उपभोक्ता उन उपयोगकर्ताओं की राय और अनुभव देखने के लिए प्लेटफॉर्म पर पोस्ट की गई रिव्यू पर बहुत अधिक भरोसा करते हैं, जिन्होंने पहले ही अच्छी या सेवा खरीदी है।

उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा था कि रिव्यूअर की प्रामाणिकता और प्लेटफॉर्म की संबद्ध देयता सुनिश्चित करके पता लगाने की क्षमता यहां दो प्रमुख मुद्दे हैं। साथ ही ई-कॉमर्स खिलाड़ियों को यह खुलासा करना चाहिए कि वे निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से प्रदर्शन के लिए 'सबसे प्रासंगिक समीक्षा' कैसे चुनते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।