लाइव टीवी

विनिर्माण उद्योगों को फिर से शुरू करने को लेकर दिशानिर्देश जारी, जानिए गृह मंत्रालय ने क्या कहा

Updated May 10, 2020 | 10:33 IST

MHA guidelines for restarting manufacturing industries : लॉकडाउन के बीच गृह मंत्रालय ने उद्योगों को फिर से शुरू करने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। 

Loading ...
उद्योगों को फिर से शुरू करने के लिए दिशानिर्देश
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन के बीच और उसके बाद उद्योगों को शुरू करने के लिए सरकार ने दिशानिर्देश जारी किए हैं
  • औद्योगिक संयंत्रों, कामगारों की सुरक्षा के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए जाएं
  • कारखानों को हर दो-तीन घंटे में साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी

नई दिल्लीः कोरोना वायरस को फैलने से रोकने कि लिए लागू किए गए लॉकडाउन के बीच गृह मंत्रालय ने विनिर्माण उद्योगों को फिर से शुरू करने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि यूनिट को दोबारा शुरू करते वक्त पहले हफ्ते को ट्रायल या टेस्ट अवधि के तौर पर लें, सभी सुरक्षा और प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करें, अधिक उत्पादन लक्ष्य प्राप्त करने का प्रयास न करें। 

विशाखापत्तनम घटना के मद्देनजर लॉकडाउन के बाद उद्योगों को फिर से खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। लॉकडाउन के बाद जब उद्योग फिर से खुलें, तो औद्योगिक संयंत्रों, कामगारों की सुरक्षा के लिए सभी एहतियाती कदम उठाए जाएं। उद्योगों के संचालन संबंधी सुरक्षा के सभी प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के बाद पहले हफ्ते में प्रायोगिक तौर पर काम शुरू किया जाना चाहिए। कंपनियों को लॉकडाउन के बाद पहले ही हफ्ते से अधिक उत्पादन के लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। कारखानों को हर दो-तीन घंटे में साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करनी होगी, खासकर सार्वजनिक स्थानों पर स्थित कारखानों को यह प्रबंधन करना होगा।

  • सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को भेजे संदेश में कहा गया कि कई हफ्तों तक लॉकडाउन और उद्योग बंद रहने के कारण ऐसा हो सकता है कि कुछ संचालक पहले से स्थापित मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन नहीं कर रहे हों।
  • ऐसे में हो सकता है कि कुछ विनिर्माण संयंत्रों, पाइपलाइन, वॉल्व आदि में कुछ रसायन बचा हो जिससे जोखिम पैदा हो सकता है। कुछ यही बात नुकसान पहुंचाने वाले रसायनों और आग पकड़ने वाली सामग्री की भंडारण सुविधाओं के साथ भी लागू होती है।
  • एनडीएमए के दिशानिर्देशों में कहा गया है कि उद्योगों के संचालन संबंधी सुरक्षा के सभी प्रोटोकॉल सुनिश्चित करने के बाद पहले हफ्ते में प्रायोगिक तौर पर काम शुरू किया जाना चाहिए।
  • इसमें कहा गया है कि कंपनियों को लॉकडाउन के बाद पहले ही हफ्ते से अधिक उत्पादन के लक्ष्यों को हासिल करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। कारखाना परिसरों को चौबीसों घंटे सैनिटाइज रखना चाहिए।
  • दिशानिर्देशों में कहा गया है कि कारखाना परिसरों को प्रत्येक दो-तीन घंटे बाद सैनिटाइज किया जना चाहिए। विशेष रूप से भोजन के स्थल और मेजों को। प्रत्येक बार इस्तेमाल के बाद इन्हें कीटाणुनाशक से साफ किया जाना चाहिए।
  • इसके अलावा कामगारों के रहने के स्थान को नियमित रूप से सैनिटाइज किया जाना चाहिए जिससे उनकी सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। 
  • जोखिम को कम करने के लिए यह जरूरी है कि कर्मचारी जिन विशेष उपकरणों पर काम कर रहे हैं उन्हें सैनिटाइज किया जाए। 
  • साथ ही उन्हें किसी असामान्य स्थिति मसलन आवाज या दुर्गंध, लीकेज या किसी तरह की कंपन आदि के बारे में जागरूक किया जाए।

दवा से लेकर शराब तक बनाने का काम शुरू
उधर कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए देश भर में लागू लॉकडाउन के तीसरे चरण में पाबंदियों में ढील दी जाने लगी है। ऐसे में दवा से लेकर शराब तक और कपड़े से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान तक बनाने वाली कंपनियां परिचालन शुरू करने लगी हैं। विभिन्न क्षेत्रों की कई कंपनियों ने शनिवार को बताया कि स्थानीय प्रशासन की मंजूरी मिल जाने के बाद उन्होंने परिचालन पुन: शुरू कर दिया है। इन कंपनियों ने आश्वासन दिया है कि वे सरकार तथा स्थानीय प्रशासन के द्वारा कोरोना वायरस संक्रम से सुरक्षा व बचाव के बताए गए सभी उपायों पर पूरा अमल कर रही हैं। 

 

कपड़े बनाने का काम भी शुरू
हिंदुस्तान मिल्स, विप्पी स्पिनप्रो और वीटीएम लिमिटेड जैसी कपड़ा व परिधान कंपनियों ने भी बताया है कि उन्होंने अपनी इकाइयों में परिचालन की शुरुआत की है। कपड़े बनाने वाली तमिलनाडु स्थित कंपनी के पी आर मिल ने कहा कि उसने केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों के निर्देशों का पालन करते हुए तमिलनाडु तथा कर्नाटक में स्थित इकाइयों का परिचालन शुरू किया है।

पुस्तकों छपाई का काम भी शुरू
पुस्तकों का प्रकाशन करने वाली कंपनी एस चांद एंड कंपनी ने बताया कि उसने दिल्ली-एनसीआर में स्थित वेयरहाउस में शनिवार से काम शुरू कर दिया है। दवा बनाने वाली कंपनी नेक्टार लाइफसाइंसेज ने भी पंजाब के डेराबस्सी तथा हिमाचल प्रदेश के बद्दी स्थित संयंत्रों में परिचालन पुन: शुरू करने के बारे में अवगत किया है।

कल पुर्जे बनाने का काम भी शुरू
वाहनों के कल पुर्जे बनाने वाली कंपनी राणे होल्डिंग्स लिमिटेड ने बताया कि उसने सीमित कार्य बल के साथ अपने अधकमर संयंत्रों तथा कार्यालयों में काम काज शुरू कर दिया है। इसी तरह शराब बनाने वाली कंपनी आईएफबी एग्रो इंडस्ट्रीज ने भी डिस्टिलरी तथा बोटलिंग संयंत्रों को शुरू करने की सूचना दी।

विस्फोटक बनाने वाली कंपनी जीओसीएल कॉरपोरेशन ने बताया कि वह 11 मई से हैदराबाद कारखाने में काम काज शुरू करेगी। उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक व उपकरण बनाने वाली कंपनी पैनासोनिक इंडिया ने कहा कि उसने अपने उत्पादों की बिक्री शुरू कर दी है। टाटा समूह के आभूषण ब्रांड तनिष्क ने भी चरणबद्ध तरीके से स्टोर शुरू करने की शनिवार को जानकारी दी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।