लाइव टीवी

Har Ghar Tiranga: भारतीय डाक के जरिए से राष्ट्रीय ध्वज ऑनलाइन कैसे खरीदें; जानें तरीका और कीमत

Updated Aug 13, 2022 | 18:42 IST

Har Ghar Tiranga: डाक विभाग द्वारा 28 जुलाई, 2022 को जारी एक नोटिफिकेशन के मुताबिक तिरंगा खरीदने के इच्छुक ग्राहकों को डाकघर की वेबसाइट पर अपना ऑर्डर देना होगा, इसके लिए भी भुगतान भी करना होगा। इसके बाद निकटतम डाकघर से झंडे को डिलीवर किया जाएगा, जो उनके पास स्टॉक में है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
भारतीय डाक के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज ऐसे खरीदें ऑनलाइन।

Har Ghar Tiranga: 'हर घर तिरंगा' अभियान के हिस्से के रूप में डाक विभाग स्वतंत्रता दिवस के उत्सव के लिए राष्ट्रीय ध्वज 'तिरंगा' के घर-घर तक मुफ्त वितरण की सुविधा प्रदान कर रहा है। राष्ट्रीय ध्वज को डाकघर पोर्टल के माध्यम से केवल 25 रुपए की कीमत पर ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। डाक विभाग 20 इंच चौड़े और 30 इंच लंबा तिरंगा उपलब्ध करा रहा है। डाक घरों से झंडों की बिक्री एक अगस्त से शुरू हो गई है।

भारतीय डाक के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज खरीदें ऑनलाइन

कोई भी इसे आधिकारिक वेबसाइट epostoffice.gov.in से ऑर्डर कर सकता है। लोग सीधे पास के डाकघर में जाकर राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकते हैं। आजादी का अमृत महोत्सव, 75वें स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में डाकघर छुट्टी के दिन भी खुला रहेगा।  भारतीय ध्वज संहिता में संशोधन के साथ भारतीय ध्वज अब दिन-रात घरों में फहरा सकते हैं। तिरंगा पहले केवल सूर्योदय और शाम के बीच ही फहराया जा सकता था।

Har Ghar Tiranga Abhiyan: 75 शहरों से निकली RPF की बाइकर तिरंगा यात्रा पहुंची दिल्ली, रेल मंत्री ने किया फ्लैग इन 

संस्कृति मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार हर घर तिरंगा आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75वें साल को चिह्नित करने के लिए इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है। पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

Har Ghar Tiranga: अपनी लोकेशन पर वर्चुअली ऐसे फहराएं तिरंगा और पाएं सर्टिफिकेट भी

डाक विभाग द्वारा 28 जुलाई, 2022 को जारी एक नोटिफिकेशन के मुताबिक तिरंगा खरीदने के इच्छुक ग्राहकों को डाकघर की वेबसाइट पर अपना ऑर्डर देना होगा, इसके लिए भी भुगतान भी करना होगा। इसके बाद निकटतम डाकघर से झंडे को डिलीवर किया जाएगा, जो उनके पास स्टॉक में है। ग्राहक को राष्ट्रीय ध्वज की डिलीवरी मुफ्त की जाएगी। डाक विभाग के अनुसार डाक विभाग अपने ई-पोस्ट ऑफिस पोर्टल से "हर घर तिरंगा" अभियान के तहत राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री का प्रस्ताव रखा है। ग्राहकों को इस पोर्टल पर ऑर्डर और भुगतान करेगा और इसके बाद निकटतम डाकघर से जहां झंडे उपलब्ध होंगे झंडे की डिलीवरी की जाएगी।

इंडिया पोस्ट वेबसाइट पर कैसे खरीदें तिरंगा-

इंडिया पोस्ट के ट्वीट के अनुसार तिरंगा खरीदने के लिए अपने नजदीकी डाकघर में जाएं या ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए यहां क्लिक करें https://www.epostoffice.gov.in/

स्टेप 1 : लिंक पर क्लिक कर रजिस्टर करें। 

स्टेप 2 : क्रेडेंशियल का उपयोग करके लॉगिन करें। 

स्टेप 3 : 'उत्पादों' के अंतर्गत 'राष्ट्रीय ध्वज' पर क्लिक करें और कार्ट में जोड़ें या यहां क्लिक करें।

स्टेप 4 : 'बाय नाउ' पर क्लिक करें, फिर से मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी वेरीफाई करें।

स्टेप 5 : 'पेमेंट के लिए आगे बढ़ें' पर क्लिक करें। 

स्टेप 6 :  दिए गए पेमेंट मोड का इस्तेमाल कर 25 रुपए का भुगतान करें।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।