लाइव टीवी

Recurring Deposits: पोस्ट ऑफिस में रेकरिंग डिपॉजिट अकाउंट है? जानिए ऑनलाइन कैसे करें जमा

Updated Jan 30, 2021 | 16:14 IST

लघु अवधि के वित्तीय लक्ष्यों के लिए निवेश विकल्पों के इच्छुक लोगों के लिए डाकघरों में आवर्ती जमा खाते एक अच्छा विकल्प हैं

Loading ...
निवेश के नजरिए से पोस्ट ऑफिस को बेहतर विकल्प माना जा रहा है।

डाकघर एक आवर्ती जमा बचत योजना प्रदान करता है जो पारंपरिक सावधि जमा बचत योजनाओं में सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक है। फिक्स्ड डिपॉजिट के तहत, आपको एकमुश्त राशि एक बार में जमा करनी होती है और आपको उस जमा पैसे पर एक निश्चित रिटर्न मिलता है। यदि आप एफडी खाता खोलते हैं, तो आप परिपक्वता अवधि के बाद ही इसे तोड़ सकते हैं अन्यथा आपसे कुछ जुर्माना वसूला जाता है। आवर्ती जमा के तहत, आप एफडी खाते की कुछ कमियों से निपट सकते हैं। यदि आप बैंक के साथ एक आवर्ती खाता खोलते हैं तो आपका न्यूनतम जमा 500 के बराबर और डाकघरों के मामले में कम हो सकता है। आरडी खाते में योजना के प्रावधानों के अनुसार जमा मासिक या त्रैमासिक किया जा सकता है।

लघु अवधि के वित्तीय लक्ष्यों के लिए निवेश विकल्पों के इच्छुक लोगों के लिए डाकघरों में आवर्ती जमा खाते एक अच्छा विकल्प हैं। आप अपने आरडी का बैलेंस एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में भी ट्रांसफर कर सकते हैं।एक-पांच साल की सावधि जमाओं को 5.5-6.7 प्रतिशत की ब्याज दर मिलेगी, जिसका भुगतान तिमाही में किया जाएगा, जबकि पाँच-वर्षीय आवर्ती जमा पर ब्याज दर 5.8 प्रतिशत आंकी गई है।

 IPPB के माध्यम से अपने डाकघर आरडी खाते में धन हस्तांतरित करने के लिए चरण-दर-चरण जानकारी के जरिए आप आसानी ने आरडी कराने की प्रक्रिया को समझ सकते हैं।  

  1. अपने बैंक खाते से अपने IPPB खाते में पैसे जोड़ें
  2. डीओपी उत्पादों पर जाएं, वहां से आवर्ती जमा चुनें
  3. अपना आरडी अकाउंट नंबर और फिर डीओपी ग्राहक आईडी लिखें
  4. किस्त की अवधि और राशि चुनें
  5. IPPB तब आपको IPPB मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से किए गए सफल भुगतान हस्तांतरण के लिए सूचित करेगा।
  6. आप इंडिया पोस्ट द्वारा प्रदान किए गए विभिन्न पोस्ट ऑफिस निवेश विकल्पों का विकल्प चुन सकते हैं और आईपीपीबी मूल बचत खाते के माध्यम से नियमित भुगतान कर सकते हैं।

डाक पे  डिजिटल पेमेंट ऐप 
हाल ही में, सरकार ने डाकपे डिजिटल भुगतान ऐप लॉन्च किया। इसका उपयोग डाकघर और आईपीपीबी ग्राहक भी कर सकते हैं। डाकपे भारत पोस्ट और आईपीपीबी द्वारा प्रदान की गई डिजिटल वित्तीय और सहायक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है। यह पैसे भेजने, क्यूआर कोड को स्कैन करने और सेवाओं और व्यापारियों के लिए डिजिटल रूप से भुगतान करने जैसी सेवाओं की सुविधा भी देता है। यह देश के किसी भी बैंक के साथ ग्राहकों को अंतर बैंकिंग सेवाएं भी प्रदान करेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।