लाइव टीवी

HCL में बड़ा बदलाव, शिव नाडर हटे, रोशनी नाडर मल्होत्रा बनी चेयरपर्सन, जानिए ये हैं कौन?

Updated Jul 17, 2020 | 17:47 IST

HCL New Chairperson Roshni Nadar : आईटी की कंपनी एचसीएल टेक्नालॉजीज (HCL technologies) में बड़ा बदलाव हुआ है। शिव नाडर (Shiva Nadar) एचसीएल चेयरमैन पद की भूमिका से हट गए हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
रोशनी नाडर मल्होत्रा
मुख्य बातें
  • आईटी की कंपनी एचसीएल टेक्नालॉजीज के चैयरमेन शिव नाडर अपने पद से हट गए है
  • रोशनी नाडर मल्होत्रा तत्काल प्रभाव से उनकी जगह चेयरपर्सन बन हई हैं
  • बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने रोशनी नाडर मल्होत्रा को नियुक्त करने का फैसला लिया

HCL new chairperson Roshni Nadar malhotra : इंफॉर्मेशन टैक्नोलॉजी (आईटी) की कंपनी एचसीएल टेक्नालॉजीज (HCL technologies) में शुक्रवार (17 जुलाई) को बड़ा बदलाव हुआ है। कंपनी ने बताया कि शिव नाडर (Shiva Nadar) चेयरमैन पद की भूमिका से हट गए हैं। नाडर की बेटी रोशनी नाडर मल्होत्रा (Roshni Nadar malhotra) तत्काल प्रभाव से उनकी जगह ले ली हैं। 

कंपनी ने बताया कि बोर्ड ऑफ डायरेक्टर ने शिव नाडर के स्थान पर उनकी बेटी और कंपनी की नन एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर रोशनी नाडर मल्होत्रा को बोर्ड और कंपनी का चेयरपर्सन नियुक्त करने का फैसला किया है। उनकी नियुक्ति शुक्रवार से यानी आज से प्रभावी है। कंपनी ने बताया कि शिव नाडर ने पद से हटने की इच्छा व्यक्त की थी और वह चीफ स्ट्रेटेजी ऑफिसर के पदनाम के साथ कंपनी के एमडी बने रहेंगे।

कौन हैं रोशनी नाडर मल्होत्रा? (Who is Roshni Nadar Malhotra?)

वर्ष 2019 में फोर्ब्स के मुताबिक दुनिया की सबसे अधिक 100 पावरफुल लोगों की लिस्ट में रोशनी नाडरमल्होत्रा 54 वें स्थान पर थीं। साथ ही, IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट के अनुसार, वह भारत की सबसे अमीर महिला हैं। उनके शुरुआती जीवन के बारे में बात करें तो वह राष्ट्रीय राजधानी  दिल्ली में पली बढ़ी। वसंत वैली स्कूल में पढ़ाई की। रोशनी नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी की एक पूर्व छात्र हैं। उन्होंने रेडियो/टीवी/फिल्म पर ध्यान केंद्रित करने के साथ-साथ संचार में महारत हासिल की थी।

वह केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट (Kellogg School of Management) से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर (एमबीए) हैं और सामाजिक उद्यम प्रबंधन और रणनीति (Social Enterprise Management and Strategy) पर केंद्रित रही है।

HCL में ज्वाइंन करने से पहले, उन्होंने कई कंपनियों में प्रोड्यूसर के रूप में काम किया है। HCL ज्वाइन करने के एक वर्ष के भीतर उन्हें HCL कॉर्पोरेशन के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ के रूप में पदोन्नति मिली। साथ ही, वह HCL के संस्थापक और 2018 में द हैबिटस ट्रस्ट की एकमात्र संतान हैं।

वह एचसीएल कॉर्पोरेशन के सीईओ बनने से पहले शिव नाडरफाउंडेशन की ट्रस्टी के रूप में भी काम कर चुकी हैं। वह विद्याज्ञान लीडरशिप एकेडमी की चेयरपर्सन भी हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए एकेडमी चलाती है। 

रोशनी नाडर के पति शिखर मल्होत्रा

रोशनी नाडरने साल 2010 में शिखर मल्होत्रा से शादी की। शिखर एचसीएल हेल्थकेयर के वाइस चेयरमैन के रूप में काम करते हैं। दंपति के दो बेटे अरमान और जहान हैं। एक ट्रस्टी के रूप में, शिखर, शिव नाडरफाउंडेशन में कई भूमिकाएं निभाते हैं और इसका उद्देश्य परिवर्तनकारी नेतृत्व के माध्यम से राष्ट्र-निर्माण की अपनी दृष्टि को आकार देना है। वह शिव नाडरस्कूलों के संस्थापक सीईओ भी हैं। शिखर ने अपनी पत्नी रोशनी नाडरमल्होत्रा के साथ 2018 में द हैबिट्स ट्रस्ट की सह-स्थापना की। वन्य जीवन और संरक्षण के अलावा, वह खेल, विशेष रूप से फुटबॉल के भी शौकीन हैं।

रोशनी नाडर को कई पुरस्कार मिले हैं

व्यवसाय और परोपकार में उनके उत्कृष्ट कार्य के कारण, उन्हें कई सम्मान और प्रशंसा मिली हैं। 2017, 2018, और 2019 में फोर्ब्स द्वारा संकलित और जारी की गई दुनिया की 100 सबसे शक्तिशाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल हुई। साथ ही, उन्हें 2017 में बबसन कॉलेज द्वारा लुईस इंस्टीट्यूट कम्युनिटी चेंजमेकर अवार्ड से सम्मानित किया गया। होरासीस द्वारा मान्यता प्राप्त, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध थिंक टैंक, इंडियन बिजनेस लीडर ऑफ द ईयर 2019 चुनी गईं।

HCL को  जून 2020 की तिमाही में शुद्ध लाभ 31.7% बढ़कर 2,925 करोड़ रुपए रहा

एचसीएल टेक्नालॉजीज (HCL technologies) ने यह भी बताया कि जून 2020 तिमाही में उसका शुद्ध लाभ 31.7% बढ़कर 2,925 करोड़ रुपए रहा। कंपनी ने शेयर बाजार को बताया कि कंपनी ने अप्रैल-जून 2019 की तिमाही में 2,220 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ दर्ज किया था। समीक्षाधीन तिमाही में कंपनी की आय 8.6% बढ़कर 17,841 करोड़ रुपए रही, जो इससे पिछले साल समान तिमाही में 16,425 करोड़ रुपए थी। हालांकि, मार्च 2020 तिमाही के मुकाबले आय में करीब 4% की कमी हुई है।

एचसीएल टेक्नालॉजीज के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सी विजयकुमार ने कहा कि इस तिमाही में प्रतिकूल परिस्थितियों का हमारी आय पर निगेटिव प्रभाव पड़ा, हालांकि परिचालन मॉडल के लचीलेपन के चलते मार्जिन और कैश आवक को बनाए रखने में मदद मिली। उन्होंने कहा कि कंपनी के पास पर्याप्त सौदे हैं, और इस अवधि में उसे 11 बेहद महत्वपूर्ण सौदे मिले।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।