लाइव टीवी

Sensex ने पहली बार छुआ 50,000 का आंकड़ा, निफ्टी में भी एतिहासिक उछाल

Updated Jan 21, 2021 | 09:56 IST

Sensex Today, Share Marke: भारतीय शेयर बाजार ने आज एक ऐतिहासिक आंकड़े को पार कर लिया। सेंसक्स ने पहली बार 50 हजार के आंकड़े को छुआ है।

Loading ...
Sensex ने पहली बार छुआ 50,000 का आंकड़ा, निफ्टी में भी उछाल
मुख्य बातें
  • शेयर बाजार में गुरुवार को ऐतिहासिक उछाल देखने को मिली
  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के सेंसेक्स ने पहली बार 50 हजार का आंकड़ा पार किया
  • बुधवार को शेयर बाजार हरे निशान पर हुआ था बंद

मुंबई: अमेरिका में नई सरकार से नये राहत उपायों की उम्मीद में वैश्विक बाजारों में तेजी आ रही हैं जिसका असर भारतीय बाजार पर भी देखने को मिला और गुरुवार को संसेक्स ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए 50 हजार अंक का ऐतिहासिक आंकड़ा पार कर लिया। खबर को अपडेट किए जाने तक सेंसेक्स  50079.50 पर था जबकि निफ्टी 14729.30 पर था। इससे पहले बुधवार को बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 393.83 अंक यानी 0.80 प्रतिशत की बढ़त के साथ 49,792.12 अंक के नये रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुआ था।

ऐतिहासिक बेंचमार्क

अप्रैल 1979 में 100 अंको की अपनी शुरुआत के बाद सेंसेक्स ने गुरुवार को पहली बार प्रमुख 50,000 अंक को पार कर गया। इसकी स्थापना के 43 वर्षों बाद बेंचमार्क ने 15.5% का वार्षिक रिटर्न दिया है। इसके अलावा वैश्विक बाजारों में भी तेजी आई है। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), ऊर्जा और वाहन कंपनियों के शेयरों में मजबूती आने से आज घरेलू शेयर बाजार नयी रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गये। वोल्टास,  अपोलो टायर, हीरो मोटर , आईसीआईआई बैंक, इंडिगो, इंडस बैंक जैसे शेयरों में तेजी देखी गई है।

बेहतर परिणाम आने की उम्मीद

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने पीटीआई से कहा, ‘वाहन, आईटी और सरकारी बैंकों में खरीदारी आने तथा वैश्विक बाजारों के आशावादी होने से भारतीय बाजार को नयी ऊंचाइयां छूने का बल मिला। अभी तक तीसरी तिमाही के परिणाम उम्मीद से बेहतर रहे हैं। इससे विभिन्न क्षेत्रों में लिवाली को समर्थन मिला। जो बाइडन के शपथ लेने से पहले अमेरिकी बाजार सकारात्मक धारणा में हैं और नये राहत उपायों की उम्मीद लगायी जा रही है।’

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।