लाइव टीवी

Bank holidays May 2021 : 13, 14 मई को नहीं खुलेंगे बैंक, जानिए कहां-कहां रहेंगे बंद

Updated May 12, 2021 | 20:38 IST

बैंकों में केंद्र और राज्यों की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं। इस सप्ताह 13, 14 मई को दो दिन बैंक बंद रहेंगे। जानिए कहां-कहां बैंक बंद रहेंगे।

Loading ...
बैंकों में छुट्टियां

13 मई और 14 मई को कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे क्योंकि ये छुट्टियां नेगोसिएबल एक्ट के तहत घोषित की गई हैं। केवल गजेटेड छुट्टियां राज्यों में भी एक जैसी होती हैं। लेकिन सभी छुट्टियां नहीं। भारतीय रिजर्व बैंक के कैलेंडर के अनुसार, 13 और 14 मई को बैंक की छुट्टियों को नेगोसिएबल एक्ट के तहत घोषित किया गया है। 

रमजान-ईद या ईद-उल-फितर के की वजह से 13 मई को बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे। 14 मई को अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, बेंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग और शिमला में भगवान श्री परशुराम जयंती, रामजन-ईद (ईद-यूआई-फितर), और बसवा जयंती, अक्षय तृतीया के कारण बैंक बंद रहेंगे।

इनके अलावा, मई के महीने में, अगरतला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला, श्रीनगर मे बुद्ध पूर्णिमा के कारण 26 मई को बैंक शाखाएं बंद रहेंगी। 

भारत में बैंक छुट्टियों को राष्ट्रीय अवकाश और सरकारी छुट्टियों के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। राष्ट्रीय अवकाश राजपत्रित अवकाश हैं जिनमें गणतंत्र दिवस, महात्मा गांधी जयंती और स्वतंत्रता दिवस शामिल हैं। सरकारी अवकाश राज्य के सरकारी बैंक छुट्टियों और केंद्र सरकार के बैंक अवकाशों में विभाजित होते हैं। राज्य सरकार की बैंक छुट्टियां एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं, केंद्र सरकार की बैंक छुट्टियां पूरे देश में एक समान होती हैं। 

साथ ही, पहले बताई गई छुट्टियों के अलावा, बैंक प्रत्येक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बंद रहते हैं। एक महीने के मामले में पांच शनिवार और फिर पांचवें पर बैंक में काम होगा। विशेष रूप से, आरटीजीएस और एनईएफटी फंड ट्रांसफर सेवाएं दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार और राष्ट्रीय अवकाश के दिन भी अनुपलब्ध हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।