लाइव टीवी

UP Loan Mela के लिए कैसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, MSME सेक्टर के करोड़ों लोगों को मिलेगा फायदा

Updated May 14, 2020 | 14:43 IST

UP Loan Mela 2020: महामारी संकट के बीच उत्तर प्रदेश में MSME सेक्टर को लाभ देने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार की ओर से 'यूपी लोन मेला' की शुरुआत हुई है।

Loading ...
उत्तर प्रदेश में यूपी लोन मेला योजना Loan mela 2020
मुख्य बातें
  • पीएम मोदी की ओर से की गई थी 20 लाख करोड़ के पैकेज की घोषणा
  • MSME सेक्टर को संकट से उबारने में खर्च किए जाएंगे 3 लाख करोड़
  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने शुरु किया- यूपी लोन मेला

UP Loan Mela 2020- MSME: उत्तर प्रदेश के एमएसएमई सेक्टर के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी लोन मेला योजना को लॉन्च किया है। जो लोग यूपी सरकार से लोन लेना चाहते हैं वह 15 मई 2020 से इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का लिंक हम आपके साथ यहां शेयर कर रहे हैं और UP MSME Portal पर भी यह लिंक आप देख सकते हैं।

कोरोना महामारी के संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 20 लाख करोड़ रुपए के पैकेज का ऐलान किया था। 13 मई 2020 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस पैकेज में से 3 लाख करोड़ रुपए MSME सेक्टर यानी छोटे और मझौले उद्योंगों के लिए देने की घोषणा की थी।

उत्तर प्रदेश में MSME सेक्टर की सबसे ज्यादा यूनिट हैं और उनकी मदद के लिए यूपी लोन मेला योजना शुरु की गई है। इससे 2 करोड़ से ज्यादा लोगों को प्रदेश में फायदा पहुंचने की उम्मीद है।

केंद्र सरकार की घोषणा का राज्यों की ओर से स्वागत किया गया है और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने 20 लाख करोड़ रुपए का पैकेज जारी करने वाली केंद्र सरकार को बधाई देते हुए बीते बुधवार को कहा था कि इससे प्रदेश के एमएसएमई क्षेत्र के लगभग 3 करोड़ लोगों को फायदा मिलेगा।

एक नजर, UP Loan Mela पर

योजना का नाम:                       यूपी लोन मेला
रजिस्ट्रेशन का तरीका:              ऑनलाइन
शुरुआती तारीख:                      14 मई 2020
आखिरी तारीख:                        20 मई 2020
आधिकारिक वेबसाइट:               www.upmsme.in
ऑनलाइन अप्लाई लिंक:              यहां क्लिक करें
हिंदी में पूरा विवरण पढ़ने के लिए:  यहां क्लिक करें

UP Loan Mela: यूपी लोन मेला के लिए कैसे अप्लाई करें

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके MSME सेक्टर के लिए शुरु किए गए यूपी लोन मेला का फायदा लोग उठा सकते हैं। इसके लिए कुछ आसाना स्टेप को फॉलो करने की जरूरत है और आप इंटरनेट की मदद से खुद को इस योजना का लाभार्थी बना सकते हैं।

STEP 1
इन डॉक्यूमेंट्स की है जरूरत

यूपी लोन मेला योजना का लाभ उठाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर, बैंक पासबुक, वोटर आईडी और व्यापर संबंधी डिटेल और इससे जुड़े डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी।

STEP 2
सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं

यूपी लोन मेला पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको www.upmsme.in पर जाने की जरूरत होगी। जिसका डायरेक्ट लिंक हम आपको ऊपर दे चुके हैं।

STEP 3
UP MSME loan का ऑप्शन

वेबसाइट के होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको UP MSME loan के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का लिंक नजर आएगा।

STEP 4
ऑनलाइन एप्लिकेश फॉर्म

यूपी एमएसएमई लोन पर क्लिक करने के बाद Online Application Form खुल जाएगा।

STEP 5
अपने बारे में जानकारी भरें

अब आपको फॉर्म पर नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर और अन्य पूछी गई जानकारियों को भरना होगा।

STEP 6
फॉर्म का प्रिंट अपने पास रख लें

फॉर्म भरने और ऑनलाइन जमा करने के दौरान इसका एक प्रिंट आउट निकाल लें और इसे अपने पास रख लें ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर यह आपके काम आ सके।


Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।