लाइव टीवी

LIC Policy: ऑनलाइन ऐसे चेक करें एलआईसी पॉलिसी, इस नंबर पर SMS करके जानें स्‍टेटस

Updated Jun 17, 2020 | 20:44 IST

LIC Policy Check Status: अगर आप ने एलआईसी की कोई पॉलिसी खरीदी है, उसके स्टेट्स या फिर उससे जुड़ी जानकारी पाना चाहते हैं तो ऑनलाइन चेक कर सकते हैं।

Loading ...
ऑनलाइन ऐसे चेक करें एलआईसी पॉलिसी
मुख्य बातें
  • पॉलिसी के स्टेट्स को टाइम-टाइम चेक करते रहना चाहिए।
  • ऑनलाइन ऐसे चेक करें एलआईसी पॉलिसी स्टेट्स।
  • इससे कोई भी आसानी से पॉलिसी स्टेट्स पर नजर रख सकता है।

एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा की कोई पॉलिसी खरीदने के बाद उसके बारे में हर कुछ जानना काफी मुश्किल होता है। इसके साथ ही किसी नई पॉलिसी के बारे में जानने के लिए ऑफिस जाना पड़ता है। कई बार हम प्रीमियम जमा करने की तारीख, पॉलिसी स्टेटस, या फिर उसका टाइम पीरियड याद नहीं रख पाते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि हम पॉलिसी के स्टेट्स को टाइम-टू-टाइम पर चेक करते रहें। इसके लिए आप ऑनलाइन पॉलिसी जमा करने की तारीख, एक्सट्रा चार्ज या फिर पॉलिसी की फीस के बारे में जान सकेंगे। 

इससे पहले एलआईसी फाउंडेशन अपने एजेंट के संपर्क में रहते थे, ताकी वह पॉलिसी को ट्रैक कर सकें। लेकिन अब एलआईसी ने इन डिजिटल सेवाओं का उपयोग करके कई ऑनलाइन और मोबाइल सेवाओं को लागू किया है। अब कोई भी आसानी से अपनी पॉलिस की स्थिति पर नजर रख सकता है। इससे आप ऑफिस में लंबी लाइन लगने से खुद को बचा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे एलआईसी ऑनलाइन स्टेट्स को चेक कर सकते हैं।

ऑनलाइन ऐसे चेक करें एलआईसी पॉलिसी स्टेट्स

  • अपनी पॉलिसी स्टेट्स को जानने के लिए एलआईसी के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.licindia.in/ पर जाएं।
  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है।
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट लिंकhttps://ebiz.licindia.in/D2CPM/#Register पर जाएं।
  • अब अपना नाम, पॉलिसी संख्या, डेट ऑफ बर्थ डालें।
  • इसके बाद जब आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा तो आप अपना एलआईसी अकाउंट खोलकर स्टेट्स जांच सकते हैं।

एसएमएस के जरिए ले जानकारी
अगर आप एलआईसी की पॉलिसी की जानकारी लेना चाहते हैं तो एसएमएस के जरिए ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन से 56677 पर एसएमएस करना होगा। आप एलआईसी से जुड़ी किसी भी जानकारी एसएमएस के जरिए प्राप्त कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप पॉलिसी का प्रीमियम जानना चाहते हैं तो आप  ASKLIC PREMIUM टाइप कर 56677 नंबर पर एसएमएस भेज सकते हैं। ठीक इसी तरह अगर आपकी पॉलिसी लेप्‍स हो गई है, बोनस जानने के लिए,लोन अमाउंट जानने के लिए या फिर नॉमिनेशन की डीटेल के लिए भी आप एसएमएस के जरिए जानकारी हासिल कर सकते हैं। बता दें कि इन दिनों पॉलिसी से संबंधित कोई भी जानकारी आप लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन सर्विस का फायदा उठा सकते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।