लाइव टीवी

घर लेने की सोच रहे हैं! होम लोन अप्लाई करने से पहले इस तरह करें सही बैंक का चुनाव

Updated Mar 31, 2020 | 14:06 IST

होम लोन लेने के लिए सबसे पहले बेहतर बैंक का चुनाव करना बेहद जरूरी होता है जो आपके लिए फायदेमंद हो और होम लोन मिलने में आपको ज्यादा दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। जानिए कुछ जरूरी बातें-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
होम लोन लेने के लिए बैंक का चुनाव करते समय ध्यान रखें ये बातें (source: pixabay)
मुख्य बातें
  • होम लोन के लिए बेहतर बैंक का चुनाव करने से पहले कई बातों का रखें ध्यान
  • एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और प्रोसेसिंग फीस पर भी रखें नजर
  • सबसे पहले मार्केट में अच्छी तरह से कर लें रिसर्च

नई दिल्ली : किसी भी इंसान के जीवन का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण वित्तीय फैसला होता है उसके अपने लिए घर खरीदना। एक बार आप अपने लिए घर डिसाइड कर लेते हैं तो दूसरा स्टेप होता है एक बेहतर बैंक की तलाश करना जो आपको उस घर को खरीदने के लिए लोन दे। होम लोन के लिए बैंक चुनने के दौरान एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया, ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस जैसी चीजों पर ध्यान रखना होता है। घर खरीदने को बेहतर लोन के लिए बैंक की तलाश कर रहे हैं तो आपको इन सभी चीजों का ध्यान रखना होगा। विस्तार से जानिए-

लोन अमाउंट और एलिजिबिलिटी
ग्राहक के मासिक वेतन के आधार पर ही उसे दिए जाने वाले बैंक लोन का निर्धारण होता है। इसके अलावा प्रॉपर्टी की वैल्यू के आधार पर भी लोन अमाउंट का निर्धारण होता है। प्रॉपर्टी की वैल्यू का 80 से 90 प्रतिशत लोन अमाउंट बैंक के द्वारा ग्रांट किया जाता है।

ब्याज दर
ईएमआई और इस पर लगने वाला ब्याज आपके होम लोन पर लगने वाले ब्याज दर पर निर्भर करता है। जिस भी बैंक से आप होम लेने जा रहे हैं उसके पहले आप मार्केट रिसर्च जरूर कर लें। लोन पर हमेशा कम ब्याज दर पाने की कोशिश करें। जिस लोन को आप ले रहे हैं वह फिक्स ब्याज दर के साथ या फ्लोटिंग ब्याज दर के साथ होना चाहिए। अगर ब्याज दर गिरता है तो आपको फ्लोटिंग रेट के साथ जाना चाहिए वहीं अगर ब्याज दर बढ़ता है तो आपको फिक्स ब्याज दर के साथ जाना चाहिए।

प्रोसेसिंग फी और प्रीपेमेंट टर्म्स
लोन एप्लीकेशन को प्रोसेस कराने के लिए बैंक की तरफ से जो आपसे चार्जेज लिए जाते हैं उसे ही प्रोसेसिंग फीस कहते हैं। यह आपके कुल लोन का 0.25 से 2 फीसदी तक चार्ज किया जाता है। आप ऐसे बैंक का चुनाव करें जो कम से कम प्रोसेसिंग फीस चार्ज करता हो।

लोन रेट में रिवीजन
ब्याज दर में बदलाव आपके लोन के साथ इम्प्लीमेंट हो रहा है या नहीं इस पर बार-बार चेक करते रहें। यह बदलाव आरबीआई के द्वारा किया जाता है। वैसे लोग जो फ्लोटिंग ब्याज दर में अपनाते हैं उन्हें ऐसे बैंक का चुनाव करना चाहिए जो पॉलिसी रिवीजन अनाउंस होने के साथ ही अपने यहां इसे लागू करते हैं।

डॉक्यूमेंटेशन प्रॉसेस
कई ऐसे बैंक होते हैं जो लोन एप्लीकेशन में कम डक्यूमेंटेशन का काम करते हैं। मूल रुप से लोन एप्लीकेशन के लिए एज प्रूफ, आईडी प्रूफ और इनकम प्रूफ ये तीन चीजों की जरूरत होती है। 

टर्नअराउंड टाइम
ऐसे बैंक का चुनाव करें जो कम समय में ही होम लोन प्रोसेस करे। साथ ही उसका कस्टमर सर्विस क्रेडिट भी बढ़िया हो और समय पर काम करता हो। इसलिए हमेशा लोन अप्लाई करने से पहले बैंकिंग के बारे में रिसर्च कर लें।

क्या 100 फीसदी होम लोन मिल सकता है?
आरबीआई की दिशानिर्देशों के मुताबिक किसी को भी 100 फीसदी होम लोन दिए जाने की अनुमति नहीं है। 

होम लोन के लिए किन डॉक्यूमेंट की जरूरत
पूरा होम लोन एप्लीकेशन फॉर्म
आईडेंटिटी प्रूफ
एज प्रूफ
अड्रेस प्रूफ
इनकम संबंधी डॉक्यूमेंट
प्रपर्टी डॉक्यूमेंट
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

होम लोन पाने के लिए क्राइटेरिया
होम लोन पाने के लिए आवेदक को नौकरीपेशा होना चाहिए या बिजनेसमैन होना चाहिए। प्रॉपर्टी वैल्यू की 80 फीसदी से ज्यादा का होम लोन कहीं नहीं मिलता है। होम लोन पर टैक्स भी लगता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।