लाइव टीवी

Aadhar card: आधार कार्ड में अपना नाम कैसे करें सही? जानिए डिटेल

Updated Jun 14, 2021 | 14:47 IST

आधार (Aadhaar) कार्ड ऐसा दस्तावेज है। जो जीवन का अभिन्न अग बन गया है। इसका इस्तेमाल बैंक खाता खोलने से लेकर करीब-करीब सभी जरूरी काम में अनिवार्य हो गया है। आइए जानते हैं इसमें नाम करेक्शन कैसे करें।

Loading ...
आधार कार्ड
मुख्य बातें
  • UIDAI भारतीय नागरिकों को 12 अंकों का विशिष्ट पहचान पत्र आधार कार्ड जारी करता है।
  • सभी के लिए आधार कार्ड नि:शुल्क जारी की जाती है।
  • आधार कार्ड डिटेल में कोई गलती होने पर उसे सुधार करने की भी सुविधा दी गई है।

आधार (Aadhaar) देश भर में आईडी और पते के एक मान्यता प्राप्त और वैध प्रमाण के रूप में तैयार किया गया है। एक बार जब आप आधार के लिए खुद को इनरोल करवा लेते हैं, तो सर्विस प्रोवाइडर को कोई भी सर्विस प्रदान करने से पहले बार-बार अपने ग्राहक को जानिए या केवाईसी के निष्पादन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। जिनके पास कोई पहचान दस्तावेज नहीं है। निवासियों को अब हर बार दस्तावेजों के माध्यम से लगातार पहचान साबित करने की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है। जब वे बैंक खाता खोलने, पासपोर्ट प्राप्त करने, या ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि जैसी सर्विस के लिए आधार महत्वपूर्ण दस्तावेज है। अगर आपके पास आधार है तो आप आसानी से सरकारी सब्सिडी और अन्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं आधार के बारे में।

आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण या UIDAI द्वारा भारतीय नागरिकों को जारी किया गया एक 12-अंक का यूनिक न्यूमरिक पहचान है। इस कार्ड की विशिष्टता यह है कि इसमें आपकी डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक जानकारी उपलब्ध होती है और इसका उपयोग सभी जरूरी ऑथेंटिकेशन उद्देश्यों के लिए किया जाता है। सरकार सभी के लिए आधार कार्ड नि:शुल्क जारी करती है और आधार के लिए आवेदन करना स्वैच्छिक है न कि अभी नियम है। दिन-प्रतिदिन आधार के बढ़ते महत्व के साथ, आधार नामांकन के दौरान आवश्यकतानुसार सही डिटेल देना हमारी जिम्मेदारी है। ये डिटेल बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि जब आप आधार के लिए आवेदन करते हैं तो ये न केवल प्रमाणित होंगे बल्कि सरकार के पास केंद्रीय डेटाबेस में भी संग्रहीत होंगे।

ऐसी जानकारी मिलती रहती है कि आधार में कुछ डिटेल गलत तरीके से भरे गए होते हैं और इसलिए सुधार या अपडेट आदि की जरूरत होती है, यूआईडीएआई ने ऐसे आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा प्रदान की है जिसमें आपको अपने आधार डिटेल को बदलने या अपडेट करने की अनुमति दी जाएगी। यूआईडीएआई के पास आपके आधार में सुधार या अपडेट करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों सुविधाएं हैं। 

आधार कार्ड अपडेट/सुधार फॉर्म भरकर आपको अपने आधार में किसी भी गलती को ठीक करने या अपने किसी भी डेटा को अपडेट करने की अनुमति है। अगर आप नामांकन तिथि से 96 घंटे या 4 दिनों के भीतर कोई अपडेट या परिवर्तन कर रहे हैं, तो ऐसा करने के लिए आपको कोई खर्च करने की जरूरत नहीं है। लेकिन, 4 दिनों के बाद, आपको किसी भी अपडेट या परिवर्तन अनुरोध के लिए 50 का न्यूनतम शुल्क देना होगा। यहां हम आपको आधार कार्ड में नाम परिवर्तन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताएंगे।

आधार कार्ड के नाम बदलने के तरीके-ऑनलाइन और ऑफलाइन

दो अलग-अलग तरीके हुआ करते थे, जहां आप आधार कार्ड नाम परिवर्तन कर सकते थे जो ऑनलाइन और ऑफलाइन था, हालांकि, वर्तमान में, यूआईडीएआई के निर्देशों के अनुसार, आधार कार्ड का नाम परिवर्तन केवल ऑफलाइन किया जा सकता है, जिसका अर्थ है कि आपको किसी भी निकटतम स्थाई आधार पर जाने की आवश्यकता है केंद्र पीईसी या आधार केंद्र सेवा या एएसके और आपको आधार कार्ड का नाम परिवर्तन ऑनलाइन बदलने की अनुमति नहीं होगी। इसके अलावा, आप ऑनलाइन भी अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और आधार सुधार फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं और केंद्र पर जा सकते हैं।

ऑनलाइन: जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और लंबी कतारों और अवांछित परेशानी से बचने के लिए ऐसा करना हमेशा फायदेमंद होता है। आइए अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को देखें।

  1. स्टेप 1: स्टेप की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाएं और होमपेज में "My Aadhaar" के तहत "आधार प्राप्त करें" के नीचे "बुक अपॉइंटमेंट" पर क्लिक करें।
  2. स्टेप 2: अपने स्थान के अनुसार केंद्र का नाम चुनें और आगे बढ़ने के लिए नियुक्ति पर क्लिक करें।
  3. स्टेप 3: नीचे दिखाए अनुसार आधार अपडेट विकल्प चुनें।
  4. स्टेप 4: अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भी भरें।
  5. स्टेप 5: ओटीपी दर्ज करें जो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  6. स्टेप 6: सफल सत्यापन पर, आपको एक फॉर्म दिखाई देगा जिसे आपको अपने विवरण के साथ भरना होगा और फिर आप फॉर्म जमा कर सकते हैं
  7. स्टेप 5: आप अपॉइंटमेंट प्रबंधित करें टैब बताते हुए टैब पर जाकर अपॉइंटमेंट विवरण बना सकते हैं
  8. स्टेप 6:https://uidai.gov.in/images/aadhaar_enrolment_correction_form_version_2.1.pdf से आधार नामांकन/अपडेट फॉर्म डाउनलोड करें।
  9. स्टेप 7: समय स्लॉट के अनुसार और आवश्यक सहायक दस्तावेजों के साथ फॉर्म के साथ पीईसी या एएसके पर जाएं।

ऑफलाइन: आप स्थायी नामांकन केंद्र या एएसके पर भी जाकर आधार कार्ड का नाम बदलवा सकते हैं। आप यूआईडीएआई की वेबसाइट लिंक पर जाकर निकटतम नामांकन केंद्र की खोज कर  सकते है:-https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx?
AspxAutoDetectCookieSupport=1 और निकटतम केंद्र प्राप्त करें और जैसा कि ऊपर बताया गया है, अपॉइंटमेंट बुक करें और फिर बुक किए गए समय और तिथि स्लॉट के अनुसार केंद्र पर जाएं। उपरोक्त स्टेप्स के अनुसार आवश्यक फॉर्म डाउनलोड करें। आधार कार्ड का नाम बदलने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. स्टेप 1: आधार नामांकन/सुधार फॉर्म सावधानी से भरें।
  2. स्टेप 2: फॉर्म में अपना नाम ठीक से और सटीक रूप से उल्लेख करें।
  3. स्टेप 3: पहचान के उपयुक्त प्रमाण के साथ फॉर्म जमा करें -पीओआई।
  4. स्टेप 4: आधार अधिकारी आपके आधार कार्ड सुधार अनुरोध को रजिस्टर्ड करेगा।
  5. स्टेप 5: आपको अपडेट अनुरोध के लिए एक पावती रसीद मिलेगी।
  6. स्टेप 6: इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा।

इस तरीके के तहत आप आधार कार्ड का नाम परिवर्तन आसानी से कर सकते हैं। इस स्थिति में, अनुरोध प्राप्त करने के समय अधिकारी द्वारा साक्ष्य एकत्र किए जाते हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।