लाइव टीवी

SBI Account: घर बैठे एसबीआई में इस तरह खुलवाएं ऑनलाइन सेविंग अकाउंट, मिलेंगे ये फायदे

Updated Jun 16, 2020 | 06:57 IST

SBI Saving Account: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में सेविंग अकाउंट (बचत खाता) खुलवाने के लिए अब आपको ब्रांच जाने की जरूरत नहीं है। जानिए ऑनलाइन अकाउंट खुलवाने का तरीका-

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
एसबीआई में सेविंग अकाउंट कैसे खोलें

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। सबसे ज्यादा बैंक लोन देने के मामले में भी ये बैंक सबसे पहले नंबर पर आता है। हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ऑनलाइन सेविंग ओपनिंग अकाउंट की सुविधा को फिर से शुरू किया है। एसबीआई इंन्स्टा सेविंग बैंक अकाउंट के नाम से इस सुविधा की फिुर से शुरुआत की गई है।

कोविड-19 महामारी के खतरे को देखते हुए जहां पूरा देश लॉकडाउन में अपने-अपने घरों में बंद है ऐसे में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने 'ऑनलाइन सेविंग अकाउंट ओपनिंग फैसिलिटी-एसबीआई इन्स्टा सेविंग बैंक अकाउंट' फैसिलिटी की फिर से शुरुआत की है।

यह एक इन्स्टैंट डिजिटल सेविंग अकाउंट है जो आधार पर आधारित है। इसका मतलब है कि लॉकडाउन के कारण अगर कोई घर से बाहर नहीं निकलना चाहता है और बैंक ब्रांच विजिट नहीं करना चाहता है तो वह घर बैठे ही अपना सेविंग अकाउंट खुलवा सकता है। 

एसबीआई इन्स्टा सेविंग बैंक अकाउंट कैसे खुलवाएं

  • एसबीआई की बैंकिंग एंड लाइफस्टाइल प्लेटफॉर्म YONO पर इस सुविधा की शुरुआत की गई है।
  • योनो एप पर जाकर एसबीआई में इन्स्टा सेविंग अकाउंट खुलवाया जा सकता है। 
  • इसके लिए आपको YONO एप अपने स्मार्टफोन पर डाउनलोड करने की जरूरत है। 
  • इसके बाद उसमें अपना पैन नंबर और आधार नंबर डालें। 
  • पैन और आधार नंबर डालने पर आपके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को सबमिट करें।
  • ओटीपी डालने के बाद पूछे गए पर्सनल डिटेल्स का जवाब दें।
  • बताएं कि आप किस प्रकार का बैंक अकाउंट खुलवाना चाहते हैं।

फायदे

खाता धारक का अकाउंट इसके बाद तुरंत ही एक्टिवेट हो जाएगा जिससे आप फौरी तौर पर ट्रांजैक्शन और ट्रांसफर का काम कर सकते हैं।
एसबीआई इन्स्टा सेविंग बैंक अकाउंट खुलवाने की प्रक्रिया में आपको किसी प्रकार के दस्तावेद देने नहीं पड़ते हैं। यह पूरी तरह से डिजिटली और पेपरलेस होता है। खाता धारक को बैंक अकाउंट खुलने के साथ ही पर्सनलाइज्ड RuPay एटीएम-cum-डेबिट कार्ड मिल जाता है। जहां पर आप 24*7 बैंकिंग एक्सेस कर सकते हैं। एसएमएस अलर्ट और एसबीआई क्विक मिस्ड कॉल बैंकिंग सर्विस के जरिए खाता धारकों के लिए नॉमिनेशन की सुविधा भी दी गई है।

ऑनलाइन अकाउंट खुलवाने के एक साल के भीतर खाता धारक अपने पास के किसी भी ब्रांच में जाकर अपने इन्स्टा सेविंग अकाउंट को फुल सर्विस केवायसी अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है। खाता धारक इन्स्ट बैंकिंग सेविंग अकाउंट के अलावा अन्य डिजिटल सर्विस जैसे डीमैट सर्विस, म्यूचुअल फंड, इन्श्योरेंस, पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना और अन्य सुविधाओं का भी लाभ ले सकता है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।