लाइव टीवी

How to pay electricity bill online: ऑनलाइन कैसे करें बिजली बिल का भुगतान? अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

Updated Apr 30, 2020 | 17:43 IST

Online electricity bill payment: देशव्यापी लॉकडाउन की वजह से आप घरों में बंद है। बिजली ऑफिस नहीं जा पा रहे हैं। चिंता न करें आप बिजली बिल घर बैठे ऐसे भर सकते हैं।

Loading ...
बिजली बिल भुगतान करने के आसान तरीके
मुख्य बातें
  • लॉकडाउन की वजह से आप घर से बाहर नहीं जा सकते हैं, बिजली बिल का भुगतान करना जरूरी है
  • आप घर बैठे ऑनलाइन कई तरीके से बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं
  • भीम ऐप, पेटीएम, मोबिक्विक, बिजली कंपनी की वेबसाइट के जरिए बिलों का भुगतान कर सकते हैं

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 25 मार्च से देशव्यापी लॉकडाउन है। इस महामारी से अब तक 33 हजार लोग संक्रमित हो गए हैं जबकि एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। दिन प्रतिदिन इसका खतरा बढ़ता ही जा रहा है। यह कब खत्म होगा, कहना मुश्किल है। लोग घरों में बंद हैं। स्कूल, कॉलेज और बिजनेस भी बंद है। इस बात की कोई निश्चितता नहीं है कि सबकुछ कब पटरी पर आ जाएगा। इस तरह अव्यवस्थाओं में, कई अन्य चीजें हैं जिसके लिए लोग दिन-रात संघर्ष कर रहे हैं जैसे कि कुछ चीजें है किराने का सामान खरीदना, बीमारियों का इलाज कराना, बिलों का भुगतान करना इत्यादि। परेशानी इसलिए है कि हम बाहर नहीं जा सकते हैं और इनमें से कोई भी काम आसानी से नहीं कर सकते हैं। इसलिए हमें ऑनलाइन माध्यमों का सहारा लेना होगा।

एक ऐसी चीज जिसका हर हाल में ध्यान रखना चाहिए और वह है बिल का भुगतान करना। यह पानी बिल, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच बिल या बिजली बिल हो सकते हैं। ऐसे ऑर्गनाइजेशन हैं जो आपके बिजली बिल का भुगतान करने में मदद करते हैं। हम सभी एक महीने से अधिक समय से घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। लेकिन हमें बिलों का भुगतान करना ही है। यहां कुछ ऑनलाइन तरीके हैं जिसके जरिए हम अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। नीचे बिजली बिल भुगतान करने के माध्यम बताए गए हैं।

BHIM App
भीम ऐप राष्ट्रीय भुगतान निगम के स्वामित्व वाला एक ऑनलाइन पेमेंट अप्लिकेशन है। भीम ऐप आपको एक ही स्थान पर आपके सभी कैशलेस बिल भुगतानों को एकत्र करने में मदद करता है। यह एक ऐसा ऐप है जिसका आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के साथ संगत है। ऐप में ट्रांसफर मनी सेक्शन के तहत एक सेक्शन, बिल पे है। आप गैस, पानी, डीटीएच बिजली जैसे अपने यूटिलिटी बकाया को समाप्त करने के लिए बिल पे विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। इस ऐप से आपको सफल बिल भुगतान के लिए ऑपरेटर, कज्यू्मर का नाम आदि जैसे बेसिक डिटेल्स भरने होंगे। 

Paytm
पेटीएम से आप अपने डीटीएच के लिए भुगतान कर सकते हैं, या ई-समाचार पत्र देख सकते हैं या कोरोनो वायरस बीमा भी खरीद सकते हैं। बस अपने पेटीएम अकाउंड को लॉगइन करें और स्टे-एट-होम अनिवार्यता के तहत आपको एक विकल्प के रूप में बिजली मिलेगी। आप बिजली बोर्डों या अपार्टमेंट (यदि आप एक फ्लैट में रहते हैं) के लिए भुगतान कर सकते हैं। कुछ बेसिक डिटेल्स जैसे राज्य बोर्ड, खाता संख्या (बिजली बोर्ड के लिए) और अपार्टमेंट नाम और संख्या (अपार्टमेंट-वाइज बिल के लिए) हैं, जिन्हें आपको भरने की आवश्यकता है। जब आप ऑनलाइन मोड के जरिए भुगतान करते हैं तो आपको एक ई-बिल रसीद मिलती है। आप पेटीएम का उपयोग भुगतान की एक विधि के रूप में भी कर सकते हैं ताकि आपकी यूटिलिटी बकाया राशि का भुगतान किया जा सके।

MobiKwik 
मोबिक्विक के माध्यम से बिजली बिल का भुगतान Paytm के समान है। MobiKwik में, आप अपने MobiKwik खाते को रिचार्ज करने के बाद अपने बिल का भुगतान कर सकते हैं। आप ड्रॉपडाउन मेनू से ऑपरेटर का चयन कर सकते हैं और अपना कंज्यूमर नंबर जोड़ सकते हैं। फिर स्क्रीन पर आपका बिजली के बिल को दिखाता है और आप भुगतान करने के लिए क्लिक कर सकते हैं। MobiKwik ऐप/वेबसाइट का उपयोग करके,आप अपने बिल भुगतान पर कुछ छूट या कैशबैक का लाभ उठा सकते हैं।

Website
यह विधि सबसे आसान है! बिजली प्रोवाइडर के आधार पर, आप भुगतान करने के लिए उनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं। भारत में, राज्य-वार बिजली बोर्डों / स्पेसिफिक बिजली प्रोवाइडर्स की अपनी वेबसाइटें हैं जहां वे आपको ऑनलाइन बिल भुगतान करने की सुविधा प्रदान करते हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।