लाइव टीवी

Aadhaar को mAadhaar ऐप के जरिये QR कोड से कैसे करें वेरिफाय? UIDAI ने बताया तरीका

Updated Feb 18, 2021 | 13:50 IST

आधार आपका एक विशिष्ट पहचान प्रमाण है। इसकी हमेशा जरूरत होती है। UIDAI ने बताया कि QR कोड से  Aadhaar को कैसे वेरिफाय करें।

Loading ...
आधार को क्यूआर कोड से वेरिफाय करने के तरीके

आधार (Aadhaar) हमें एक विशिष्ट पहचान प्रमाण प्रदान करता है जिसमें हमारे डेमोग्राफिक और 12-अंकों के बायोमेट्रिक डिटेल होते हैं। आधार कार्ड भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा जारी किया जाता है। UIDAI कई तरह की आधार सेवाएं देता है जिन्हें हम घर बैठे ऑनलाइन उपयोग कर सकते हैं। UIDAI ने ट्वीट के जरिए बताया कि कैसे आप mAadhaar ऐप का उपयोग करके उस पर क्यूआर कोड (QR Code) को स्कैन करके आधार संख्या को सत्यापित कर सकते हैं। 

UIDAI ने ट्वीट कर कहा कि आप mAadhaar ऐप का उपयोग करके QR कोड को स्कैन करके किसी भी Aadhaar को सत्यापित कर सकते हैं। कई ऐसे वक्त से गुजरना पड़ता जहां आपको आगंतुकों की पहचान की जांच और सत्यापन करना चाहिए। मान लीजिए, अगर आप किसी को अपने घर के काम के लिए हेल्पर या गाड़ी चलाने के लिए ड्राइवर को हायर करते हैं तो आपको उस व्यक्ति की पहचान का सत्यापति करने के लिए एक पहचान प्रूफ की जरूरत होती है। Aadhaar को mAadhaar ऐप के साथ-साथ UIDAI की वेबसाइट के जरिये भी सत्यापित किया जा सकता है।

Aadhaar को  mAadhaar ऐप के जरिये करें सत्यापित

  1. प्रिंटेड आधार में एक QR कोड होता है।
  2. फोटो के साथ आधार धारक का डिमोग्राफिक डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  3. पहचान सत्यापित करने के लिए आप इन्हें आधार देने वाले से मिला सकता है।

Aadhaar को UIDAI वेबसाइट के जरिये सत्यापित कैसे करें?

  1. UIDAI की वेबसाइट पर क्लिक करें।
  2. सेवा अनुभाग से '‘Verify an Aadhaar Number' का चयन करें।
  3. 12 अंकों का आधार नंबर और कैप्चा सत्यापन इंटर करें।
  4. सत्यापित करने के लिए आगे बढ़ें।
  5. अगर प्रस्तुत आधार प्रामाणिक है, तो इसे सत्यापित किया जाएगा।
  6. उस आधार से जुड़े रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आयु बैंड, लिंग, राज्य और अंतिम तीन/चार अंकों जैसे डिटेल स्क्रीन पर दिखाई देंगे।

UIDAI ई-आधार पत्र में दो QR कोड हैं - डेमोग्राफिक डेटा के साथ कटअवे हिस्से के सामने की तरफ एक छोटा सा होता है और डेमोग्राफिक डेटा और दूसरा डेमोग्राफिक डेटा और फोटो के साथ कटअवे हिस्से के पीछे भाग और टॉप हिस्से के फ्रंट साइड में होता है। इसके अलावा, इस सूचना को अधिक सुरक्षित और टेंपर प्रूफ के लिए इसे UIDAI डिजिटल हस्ताक्षर के साथ हस्ताक्षरित किया जाएगा। इसलिए, e-Aadhaar पर किए गए किसी भी धोखाधड़ी को क्यूआर कोड स्कैनर का यूज करके आसानी से पता लगाया जा सकता है।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।