लाइव टीवी

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में कटौती से चिंतित न हों, इसमें करें निवेश, मिलेगा बेहतर रिटर्न

Updated Apr 09, 2020 | 12:18 IST

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में बड़ी कटौती की है। इस हालात में आपके लिए निवेश के लिए भारत बॉन्ड ईटीएफ बेहतर विकल्प है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
निवेश का बेहतर विकल्प Bharat Bond ETF
मुख्य बातें
  • बेहतर टैक्स रिटर्न की चाहत रखते हैं और फिक्सड इनकम में हाई सेक्युरिटी की तलाश में हैं
  • भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं
  • छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 1.4% तक की कटौती की गई है

मुंबई: मोदी सरकार द्वारा छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में 1.4% तक की कटौती के बाद एक अप्रैल 2020 सभी छोटी बचत योजनाओं पर रिटर्न में गिरावट हो गई है। जो बेहतर टैक्स रिटर्न की चाहत रखते हैं और फिक्सड इनकम में हाई सेक्युरिटी की तलाश में हैं। वे भारत बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं। जिसमें सरकारी कंपनियों की ऋण सेक्युरिटीज शामिल हैं। चूंकि कोरोनो वायरस प्रकोप से शेयर  बाजारों में उथल-पुथल हुआ। इसलिए धन सलाहकार ने निवेशकों को भारत बॉन्ड ईटीएफ को अपने पोर्टफोलियो में शामिल करने के लिए का सुझाव दे रहे हैं।

भारत बॉन्ड ईटीएफ बेहतर विकल्प
सेनर्जी कैपिटल के मैनेजिंग डायरेक्टर विक्रम दलाल के हवाले से इकोनॉमिक टाइम्स कहा कि कोरोना वायरस के चलते आगे जोखिम का सामना करना पड़ रहा है और सुरक्षा के लिए जरूरी है।  क्रेडिट रिस्क एवॉर्शन की वजह से AAA-रेटेड सरकारी कंपनियों की बास्केट में निवेश करना बेहतर होगा जिसमें टारगेट मैच्योरिटी की तारीख और कम लागत सबसे अच्छा विकल्प है। भारत बॉन्ड ईटीएफ, जो भारत का बॉन्ड फंड एक्सचेंज पर कारोबार करता है, इसमें सरकार द्वारा संचालित कंपनियों द्वारा जारी किए गए बॉन्ड होते हैं जिनमें AAA क्रेडिट रेटिंग सबसे अधिक होती है। पोर्टफोलियो में कुछ कंपनियां आरईसी, नाबार्ड और पीएफसी की पसंद हैं।

दो मैच्योर विकल्प
यह फंड दो मैच्युरिटी विकल्पों के साथ आता है; एक 17 अप्रैल 2023 को मैच्योर होगा और दूसरा 17 अप्रैल 2030 को, क्रमशः 6.35% और 7.43% फायदे के साथ। चूंकि डेट फंड इंडेक्सेशन बेनेफिट्स के लिए योग्य हैं, ऐसे में ईटीएफ रखने वाले निवेशक मैच्योरिटी तक क्रमश: 5.81% और 6.73% का टैक्स रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, मान लें कि मुद्रास्फीति सालाना 4% होगी।

फिक्स्ड डिपॉजिट और टैक्स-फ्री बॉन्ड से बेहतर
वेल्थ मैनेजर के अनुसार, भारत बॉन्ड ईटीएफ, फिक्स्ड डिपॉजिट और टैक्स-फ्री बॉन्ड दोनों के रिटर्न और लिक्विडिटी से बहुत बेहतर है। वर्तमान में, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एफडी  5.7% प्री टैक्स रिटर्न प्रदान करता है। किसी व्यक्ति के लिए, जो 30% टैक्स ब्रैकेट में है, उसका पोस्ट टैक्स रिटर्न 3.9% होगा। इस बीच, टैक्स फ्री बॉन्ड सेकेंड्री मार्केट में उपलब्ध है। 5.25-5.75% के बीच फायदा होगा। यह मैच्योरिटी पीरियड पर निर्भर करेगा।

मैच्योरिटी तक खरीदें भारत बॉन्ड ईटीएफ
विश्लेषकों का कहना है कि निवेशकों को भारत बॉन्ड ईटीएफ मैच्योरिटी तक रखने के इरादे से खरीदना चाहिए क्योंकि अंतरिम में इसके मूल्यों में परिवर्तन हो सकता है। हालांकि, आपके पास बाजार में बेचकर रुपए निकालने का विकल्प है। इस उत्पाद में लिक्वीडिटी अन्य ईटीएफ की तुलना में बहुत बेहतर है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।