लाइव टीवी

2028-30 तक दुनिया की तीसरे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत, पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार की भविष्यवाणी

Updated Sep 03, 2022 | 17:24 IST

ब्रिटेन को पछाड़कर भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। इसके बाद भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ अरविंद विरमानी ने कहा कि यह पहले से अनुमान था। उन्होंने कहा कि पूर्वानुमान बता रहा है कि हम 2028-30 तक दुनिया की तीसरे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएंगे।

Loading ...
भारतीय अर्थव्यवस्था पर भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद विरमानी का पूर्वानुमान (तस्वीर-istock)
मुख्य बातें
  • भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है।
  • भारत ने ब्रिटेन को पछाड़कर यह स्थान हासिल किया है।
  • उच्च आर्थिक विकास के दम पर भारत की स्थिति और मजबूत होगी।

नई दिल्ली: भारत के दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने पर भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार डॉ. अरविंद विरमानी ने कहा कि पिछले साल हम करीब 40 बिलियन से छठे स्थान पर थे और यह 2022 में होने की उम्मीद थी। भारत बिजली के पैमाने पर आगे बढ़ रहा है और पूर्वानुमान के अनुसार हम 2028-30 तक दुनिया की तीसरे सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था (World third largest economy) बन जाएंगे।

भारतीय स्टेट बैंक के आर्थिक अनुसंधान विभाग की शोध रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत को 2029 में तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का टैग मिलने की संभावना है, 2014 के बाद से 7 स्थान ऊपर की ओर मूवमेंट हैं, जब भारत 10 वें स्थान पर था।

गौर हो कि भारत यूनाइटेड किंगडम को पछाड़कर दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। व्यापार जगत के नेताओं और विश्लेषकों ने कहा कि यह देश के लिए गर्व का क्षण है और आने वाले वर्षों में उच्च आर्थिक विकास के दम पर भारत की स्थिति और मजबूत होगी। कोटक महिंद्रा बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) उदय कोटक ने एक ट्वीट में कहा कि भारत के लिए हमारे औपनिवेशिक शासक ब्रिटेन को 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में पछाड़ने के लिए गर्व का क्षण है।

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अंतररष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के आंकड़ों के अनुसार, भारत 2021 के अंतिम तीन महीनों में यूनाइटेड किंगडम को पछाड़कर दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया है। अब भारत डॉलर के मामले में अर्थव्यवस्था के आकार के मामले में सिर्फ 5 देशों से पीछे है। जिन देशों की अर्थव्यवस्था का आकार भारत से बड़ा है वे हैं: संयुक्त राज्य अमेरिका, चीन, जापान और जर्मनी। ब्रिटेन अब छठे स्थान पर भारत से पीछे है।

EGROW के अर्थशास्त्री और मुख्य कार्यकारी चरण सिंह ने कहा कि हमने 2022 में जीडीपी के आंकड़ों में यूके को पार कर लिया है। 2027 तक, हम आर्थिक प्रदर्शन के मामले में उनसे बहुत अधिक होंगे। यूके की अर्थव्यवस्था सिकुड़ रही है, भारत फलफूल रहा है। उन्होंने कहा कि जबकि दुनिया मंदी के कगार पर है, भारत 7 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। ब्रिटेन में मुद्रास्फीति 10 प्रतिशत, संयुक्त राज्य अमेरिका में 9 प्रतिशत है जबकि भारत में यह 6-7 प्रतिशत है, जो सामान्य है। दिवाली के शुभ अवसर से पहले यह सभी भारतीयों के लिए एक अच्छी खबर है।

भारत ने लगाई छलांग, बना दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था, ब्रिटेन को पीछे छोड़ा

भारत के 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, महिंद्रा समूह के अध्यक्ष आनंद महिंद्रा ने ट्वीट किया कि कर्म का कानून काम करता है। ऐसी खबर जिसने हर भारतीय के दिलों को भर दिया होगा जिसने आजादी के लिए कड़ी मेहनत और बलिदान दिया और मौन होकर लेकिन कड़ा जवाब दिया जिन्होंने सोचा था कि भारत अराजकता में उतर जाएगा। यह साइलेंट रिफ्लैक्शन, कृतज्ञता का समय है।

विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि 2014 से पहले, हम नाजुक पांच अर्थव्यवस्थाओं में थे। पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनना और उस स्थिति से ब्रिटेन जैसी अर्थव्यवस्था को पार करना एक बड़ी उपलब्धि है।

 भारत ने अर्थव्यवस्था के आकार के मामले में ब्रिटेन को पीछे छोड़ दिया है, उच्च जनसंख्या के कारण भारत में प्रति व्यक्ति आय बहुत कम है। भारत $3.5 ट्रिलियन बनाम यूके $3.2 ट्रिलियन। लेकिन ब्रिटेन के साथ जनसंख्या की वास्तविकता की जांच करें तो:- भारत 1.4 बिलियन बनाम यूके 0.068 बिलियन। इसलिए हमारी प्रति व्यक्ति जीडीपी $2,500 है जबकि ब्रिटेन की प्रति व्यक्ति जीडीपी $47,000 पर है। उदय कोटक ने ट्वीट में कहा कि हमें मीलों आगे जाना है, चलो इस पर चलते हैं।
 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।