लाइव टीवी

ED का दावा, टैक्स से बचने के लिए वीवो इंडिया ने विदेश में भेजे 62,476 करोड़ रुपये

Updated Jul 08, 2022 | 11:54 IST

वीवो और अन्य चीनी कंपनियों से संबंधित चल रही जांच पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत में काम करने वाली कंपनियों को देश के कानून का पालन करना होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
वीवो इंडिया की 465 करोड़ रुपये की राशि जब्त
मुख्य बातें
  • मनी लॉन्ड्रिंग और टैक्स चोरी के मामले में वीवो के ठिकानों पर छापेमारी की गई।
  • खबर है कि वीवो के डायरेक्टर भारत छोड़कर भाग गए हैं।
  • अरिंदम बागची ने कहा है कि हमारे कानूनी अधिकारी देश के कानून के अनुसार कदम उठा रहे हैं।

नई दिल्ली। भारत में कारोबार करने वाली चीन की कंपनियों के खिलाफ कार्रवाई लगातार तेज हो रही है। चीनी मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग कंपनी वीवो (Vivo) मुसीबत में फंस गई है। चीनी मोबाइल फोन कंपनियां ना सिर्फ इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, बल्कि प्रवर्तन निदेशालय (ED) और अन्य जांच एजेंसियों के निशाने पर भी हैं। हाल ही में प्रवर्तन निदेशालय ने वीवो और संबंधित कंपनियों के 44 स्थानों पर छापेमारी की थी। आशंका है कि छापेमारी के बाद कंपनी के दो शीर्ष अधिकारी भारत से भाग भी गए हैं। अब ईडी ने कहा है कि वीवो इंडिया ने अपने कारोबार का लगभग 50 फीसदी चीन में भेजा है।

वीवो इंडिया की 465 करोड़ रुपये की राशि जब्त
वीवो ने 1,25,185 करोड़ रुपये की कुल बिक्री आय में से, वीवो इंडिया ने 62,476 करोड़ रुपये भारत से बाहर भेजे हैं। इस संदर्भ में ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने देश भर में वीवो मोबाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और इसकी 23 संबद्ध कंपनियों जैसे ग्रैंड प्रॉस्पेक्ट इंटरनेशनल कम्युनिकेशन प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित 48 स्थानों पर तलाशी ली और अब तक विभिन्न संस्थाओं के 119 बैंक खातों की तलाशी ली। PMLA के प्रावधानों के तहत वीवो इंडिया के 66 करोड़ रुपये की एफडी, 2 किलो सोने की छड़ें और लगभग 73 लाख रुपये की नकद राशि सहित कुल 465 करोड़ रुपये की राशि जब्त की गई है।

ईडी के अनुसार, प्रत्येक परिसर में उक्त संचालन के दौरान कानून के अनुसार सभी उचित प्रक्रियाओं का पालन किया गया था, लेकिन कुछ चीनी नागरिकों सहित वीवो इंडिया के कर्मचारियों ने तलाशी कार्यवाही में सहयोग नहीं किया था और डिजिटल उपकरणों को हटाने, हटाने और छिपाने की कोशिश की थी। वीवो मोबाइल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 1 अगस्त 2014 को हांगकांग स्थित मल्टी एकॉर्ड लिमिटेड की सहायक कंपनी के रूप में शामिल किया गया था, और आरओसी दिल्ली में पंजीकृत किया गया था। जीपीआईसीपीएल को 3 दिसंबर 2014 को आरओसी शिमला में पंजीकृत किया गया था, जिसमें सोलन, हिमाचल प्रदेश और जम्मू के पंजीकृत पते थे।

फरवरी में शुरू किया गया धन शोधन निवारण का मामला
उक्त कंपनी को चार्टर्ड एकाउंटेंट नितिन गर्ग की मदद से झेंगशेन ओयू, बिन लू और झांग जी द्वारा निगमित किया गया था। लू ने 26 अप्रैल, 2018 को भारत छोड़ दिया जबकि ओ और जी ने 2021 में भारत छोड़ दिया। इस साल फरवरी में, ईडी ने दिल्ली के कालकाजी पुलिस स्टेशन में जीपीआईसीपीएल और उसके निदेशक, शेयरधारकों और प्रमाणित पेशेवरों आदि के खिलाफ आईपीसी की धारा 417, 120बी और 420 के तहत दर्ज प्राथमिकी के आधार पर उनके खिलाफ धन शोधन निवारण का मामला शुरू किया। यह कॉपोर्रेट मामलों के मंत्रालय द्वारा दायर शिकायत के आधार पर शुरू किया गया।
(एजेंसी इनपुट के साथ)

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।