लाइव टीवी

भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, ट्रेन प्रस्थान से 30 मिनट पहले जारी होगा दूसरा रिजर्वेशन चार्ट 

Updated Oct 07, 2020 | 11:37 IST

भारतीय रेलवे ने कोविड काल से पहले के सिस्टम को बहाल करने का फैसला लिया है। पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर ट्रेनों सीटें बुक की जा सकती है।

Loading ...
दूसरा रिजर्वेशन चार्ट 30 मिनट में
मुख्य बातें
  • पहला रिजर्वेशन चार्ट 4 घंटे पहले तैयार किया जाता था
  • दूसरा चार्ट तैयार होने से पहले ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटर पर टिकट बुकिंग करने की सुविधा उपलब्ध होगी
  • पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध सीटें बुक की जा सकती है

भारतीय रेलवे ने  10 अक्टूबर से दूसरा आरक्षण चार्ट तैयार करने के लिए पहले के सिस्टम को बहाल करने का फैसला किया है। पिछले कुछ महीनों से इस सिस्टम को कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर रोका गया था। कोविड 19 के पहले के निर्देशों के अनुसार ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान टाइम से कम से कम 4 घंटे पहले पहला आरक्षण चार्ट तैयार किया जाता था। अब पीआरएस काउंटरों के साथ-साथ दूसरे आरक्षण चार्ट तैयार होने तक पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर इंटरनेट के माध्यम से टिकटों की बुकिंग की जा सकती है। रेलगाड़ियों के प्रस्थान के निर्धारित या पुनर्निर्धारित समय से 5 मिनट से 30 मिनट पहले के बीच दूसरा रिजर्वेशन चार्ट तैयार किया जाता था। किराया वापसी करने के नियमों के प्रावधानों के अनुसार, इस अवधि के दौरान बुक की गई टिकटों को रद्द करने की भी अनुमति दी गई थी।

महामारी के कारण, ट्रेनों के प्रस्थान के निर्धारित या पुनर्निर्धारित समय से 2 घंटे पहले दूसरे रिजर्वेशन चार्ट तैयार करने के समय में तबदीली लाने के निर्देश दिए गए थे।

रेल यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए जोनल रेलवे के अनुरोध के अनुसार इस मामले पर सोच विचार किया गया और यह फैसला लिया गया है कि ट्रेन के प्रस्थान के निर्धारित/पुनर्निर्धारित समय से कम से कम 30 मिनट पहले दूसरा रिजर्वेशन चार्ट तैयार किया जाएगा।

दूसरा चार्ट तैयार करने से पहले ऑनलाइन और पीआरएस टिकट काउंटर दोनों पर टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध रहेगी।

सीआरआईएस ने सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन करने के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं ताकि इस प्रावधान को दिनांक 10 अक्टूबर 2020 से बहाल किया जा सके।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।