लाइव टीवी

Clone Train Reservation: आज से शुरू हो रही है रही है क्लोन ट्रेनों की टिकट बुकिंग, जानिए नियम

Updated Sep 19, 2020 | 08:33 IST

IRCTC/Indian Railways, Clone Trains: भारतीय रेलवे द्वारा 21 दिसंबर से विभिन्न मार्गों पर 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों की शुरूआत हो रही है। इन ट्रेनों में सफर करने के लिए आज से रिजर्वेशन शुरू हो रहा है।

Loading ...
आज से शुरू हो रही है रही है क्लोन ट्रेनों की टिकट बुकिंग
मुख्य बातें
  • आज से शुरू हो रहा 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनों का रिजर्वेशन
  • जिन रूट्स यात्रियों की वेटिंग लिस्ट लंबी होती है, उन्हीं रूट्स पर ये चलाई जा रही हैं क्लोन ट्रेनें
  • रेल मंत्रालय ने 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन ट्रेनें चलाने का किया है ऐलान

नई दिल्ली: कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे पूरी सतर्कता के साथ रेल सेवाओं का परिचालन कर रहा है। कुछ खास मार्गों पर यात्रा की भारी मांग को देखते हुए कुछ समय पहले रेल मंत्रालय ने 21 सितंबर से 20 जोड़ी क्लोन स्पेशल ट्रेनें चलाने का फैसला किया था। इन्ही ट्रेनों के लिए आज यानि 19 सितंबर से टिकटों की बुकिंग शुरू हो रही है। ये क्लोन ट्रेनें अपने तय समय पर चलेंगी और पूरी तरह से आरक्षित ट्रेन होगी। इनका ठहराव संचालन से जुड़े हाल्ट तक ही सीमित रहेगा।

इतना होगा किराया
ये क्लोन स्पेशल ट्रेनें पहले से चल रही स्पेशल ट्रेनों से अतिरिक्त होंगी। 19 जोड़ी क्लोन ट्रेनों को हमसफर रेक्स का इस्तेमाल करके चलाया जाएगा। एक जोड़ी 04251/04252 लखनऊ-दिल्ली क्लोन स्पेशल ट्रेन जनशताब्दी के रूप में चलेगी। हमसफर रेक्स के लिए किराया हमसफर ट्रेनों के जितना होगा और जनशताब्दी रेक्स के लिए जनशताब्दी जितना किराया होगा। एआरपी (एडवांस्ड रिजर्वेशन पीरियड) 10 दिनों का होगा।

ट्रेनों की पूरी लिस्ट जानने के लिए यहां क्लिक करें

कई राज्यों के लिए चलाई जा रही हैं ट्रेनें

 रेल मंत्रालय ने जो सारिणी जारी की है उसके मुताबिक, सहरसा समेत बिहार के 5 स्टेशनों से क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी जो सहरसा के अलावा पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेंद्रनगर स्टेशन से चलेंगी। वहीं, 3 क्‍लोन ट्रेनें पंजाब के अमृतसर से शुरू होंगी जिनमें अमृतसर, जयनगर जैसे स्टेशन शामिल हैं। ये ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्‍ली, पंजाब, गुजरात और महाराष्‍ट्र सहित कई राज्यों के लिए चलाई जा रही हैं।

जान लें ये नियम

रेलवे के मुताबिक स्टेशन पर केवल कंफर्म टिकट पर ही एंट्री मिलेगी औऱ यात्रा से 90 मिनट पहले यात्रियों को स्टेशन पर पहुंचना होगा। इस दौरान उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। सफर के दौरान यात्रियों को चादर या कंबल नहीं दिया जाएगा और मास्क पहनना जरूरी होगा। इसके अलावा यात्रियों को फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना जरूरी होगा। अगर किसी यात्री में कोरोना के लक्षण मिलते हैं तो उसे यात्रा की इजाजत नहीं होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।