लाइव टीवी

रेलवे के नए AC कोच ने पकड़ी 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार, देखें वीडियो

Updated Jul 13, 2022 | 12:34 IST

Indian Railways: वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे ने ट्वीट के जरिए कहा कि कोटा डिवीजन ने नागदा - कोटा - सवाई माधोपुर सेक्शन में 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से एलएचबी एसी 2 टियर कोचों का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
नए एसी-2 टियर एलएचबी कोच का 180 KM की रफ्तार से सफल ट्रायल

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। रेलवे ने नए एसी-2 टियर एलएचबी कोच (AC-2 tier LHB coach) का स्पीड ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। ट्रायल रन के दौरान 180 किलोमीटर प्रति घंटे की गति हासिल की गई है। यह परीक्षण नागदा - कोटा - सवाई माधोपुर सेक्शन में आयोजित किया गया था। खुद केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaisnaw) और रेल मंत्रालय ने ट्वीट के जरिए ट्रायल रन का एक वीडियो शेयर किया। इसमें स्पीडोमीटर की रीडिंग स्पष्ट रूप से 180 किमी प्रति घंटा है।

किए गए 60 से ज्यादा स्पीड ट्रायल
इस संदर्भ में पश्चिम मध्य रेलवे (WCR) के एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने कहा कि कोच के कई पहलुओं और यूरोपीय मानकों के अनुपालन की जांच के लिए ट्रायल का आयोजन किया गया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय रेलवे द्वारा वेस्टर्न सेंट्रल रेलवे में कई कोचों और लोकोमोटिव के 60 से ज्यादा स्पीड ट्रायल किए गए हैं।

Vande Bharat: 180 की स्पीड में दौड़ेगी वंदे भारत, नहीं लगेंगे सफर में झटके, और आधुनिक तकनीक से लैस होंगे कोच

यहां देखें पूरी वीडियो - 

किसने किया था परीक्षण?
उल्लेखनीय है कि कोच के ऑसिलेशन सहित कई पहलुओं का परीक्षण करने के लिए अनुसंधान डिजाइन और मानक संगठन (RDSO) द्वारा परीक्षण किए गए थे।

IRCTC: तत्काल बुकिंग करते समय हर बार मिलेगी कंफर्म टिकट! बस इस ऑप्शन पर करना होगा क्लिक

मालूम हो कि राजधानी दिल्ली से वाराणसी वाया कानपुर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Train) के कोचों का जल्द ही कायाकल्प होने वाला है। अगले महीने यानी अगस्त में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के कोच आधुनिक तकनीक से लैस हो सकते हैं। इससे अचानक ब्रेक लगाने पर यात्रियों को झटका नहीं लगेगा और ब्रेक असेंबली भी जाम नहीं होगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।