लाइव टीवी

भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास, बनाई डबल स्टैक कंटेनर चलाने के लिए दुनिया की पहली विद्युतीकृत रेल सुरंग

Updated Jul 27, 2020 | 13:58 IST

World's first electrified rail tunnel : हरियाणा के मेवात और गुरुग्राम जिले के बीच भारतीय रेलवे एक ऐसा सुरंग बनाया है जिसमें डबल स्टैक कंटेनर ट्रेनें चलेंगी।

Loading ...
भारतीय रेलवे ने रचा इतिहास (प्रतीकात्मक तस्वीर-Pixabay)
मुख्य बातें
  • डबल स्टैक कंटेनर मूवमेंट को सक्षम बनाने के लिए भारतीय रेलवे ने सुरंग बनाई
  • दोहरी लाइन को समायोजित करने के लिए 150 वर्ग मीटर का एक क्रॉस-सेक्शन एरिया है
  • क्रॉस-सेक्शनल एरिया के लिहाज से यह भारत की सबसे बड़ी रेलवे सुरंगों में से एक है

भारतीय रेलवे ने अपनी प्रगति पर एक और कदम बढ़ाया है। ऐसा रेलवे सुरंग बनाया है जिसमें डबल स्टैक कंटेनर ट्रेनें चलाई जाएंगी। डबल स्टैक कंटेनर चलाने के मामले में यह सुरंग दुनिया की पहली विद्युतीकृत रेल सुरंग होगी। हरियाणा में समर्पित फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) ने हाल ही में सोहना के पास अरावली पर्वत सीरीज में पश्चिमी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (WDFC) की एक किलोमीटर लंबी सुरंग के लिए काम पूरा करने पर शुक्रवार को एक सुरंग बनाने का समारोह आयोजित किया गया था। सुरंग हरियाणा के मेवात और गुरुग्राम जिले को जोड़ती है। डी-आकार की सुरंग में WDFC पर डबल स्टैक कंटेनर मूवमेंट को सक्षम बनाने के लिए हाई ओएचई (ओवर हेड उपकरण) के साथ दोहरी लाइन को समायोजित करने के लिए 150 वर्ग मीटर का एक क्रॉस-सेक्शन एरिया है।

दुनिया की पहली विद्युतीकृत रेल सुरंग?

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक परियोजना की कार्यान्वयन एजेंसी, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (DFCCIL) ने एक बयान में कहा कि टनल-ब्रेकिंग समारोह हरियाणा में सोहना के पास अरावली से होकर सुरंग निर्माण कार्य के पूरा होने की निशानी है। साथ ही कहा गया कि यह डबल स्टैक कंटेनरों को चलाने के लिए यह दुनिया की पहली विद्युतीकृत रेल सुरंग होगी। रेवाड़ी-दादरी सेक्शन पर स्थित सुरंग का अंतिम ब्लास्टिंग शुक्रवार को किया गया था। यह काम एक साल से कम समय में पूरा किया गया है। एक प्रवक्ता ने कहा कि वे इसे अगले 12 महीनों में पूरा करना चाहते हैं।

भारत की सबसे बड़ी रेलवे सुरंगों में से एक

क्रॉस-सेक्शनल एरिया के लिहाज से, यह भारत की सबसे बड़ी रेलवे सुरंगों में से एक है। सुरंग का एक छोर रेवाड़ी के पास है और इसे पोर्टल -1 या पश्चिम पोर्टल कहा जाता है, जबकि दादरी में सुरंग के दूसरे छोर को पोर्टल -2 या पूर्व पोर्टल के रूप में नामित किया गया है। डबल स्टैक ट्रेन मूवमेंट के लिए डबल लाइन विद्युतीकृत ट्रैक, सुरंग का डायमेंशन 14.5 मीटर और 10.5 मीटर ऊंचाई और 15 मीटर चौड़ा है। वक्र के लिए अतिरिक्त निकासी प्रदान करने के लिए 12.5 मीटर ऊंचाई है। DFCCIL ने बयान में कहा कि हाई-टेक मैन और मशीनरी के जरिए टनलिंग का काम योजनाबद्ध तरीके से और दोनों छोर से किया गया है। यही वजह है कि सुरंग खोदने का काम रिकॉर्ड एक साल में पूरा कर लिया गया है। 

ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट में 6 सुरंगें

ईस्टर्न और वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट में कुल छह सुरंगें हैं डब्ल्यूडीएफसी में 1 किमी लंबी सोहना सुरंग है, 320 मीटर लंबी वसई डेटोर नॉर्थ सुरंग और 430 मीटर लंबी वसई डेटोर साउथ सुरंग है। इसी तरह, ईडीएफसी को सोननगर गोमोह सेक्शन में क्रमशः 150 मीटर, 475 मीटर और 300 मीटर की 3 सुरंगें हैं। DFCCIL ने अब तक EDFC के भदान-खुर्जा सेक्शन और WDFC के मदार-रेवाड़ी सेक्शन में 1600 से अधिक ट्रेनें चलाई हैं। कोरोना वायरस महामारी की स्थिति के बावजूद, DFCCIL में काम तेज और दृढ़ गति से प्रगति कर रहा है। पूर्वी (पीपीपी सेक्शन को छोड़कर) और पश्चिमी डीएफसी को जून 2022 में पूरा होने की उम्मीद है।

2500 से मिलियन पुरानी चट्टानों होकर गुजरेंगी ट्रेनें

भौगोलिक रूप से यह सुरंग सुरक्षित और स्थिर है क्योंकि यह 2500 से 500 मिलियन वर्ष पुरानी प्रोटेरोजोइक चट्टानों से होकर गुजरती है, जो मुख्य रूप से दिल्ली सुपरग्रुप चट्टानों की अलवर/आजबगढ़ ग्रुप्स की क्वार्ट्जाइट, स्किस्ट और स्लेट्स हैं जिनकी सहने की क्षमता काफी अधिक है। जिससे डबल स्टैक कंटेनर और 25 टन एक्सल लोड मालगाड़ियां इस सुरंग से 100 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।