लाइव टीवी

Indian Railways News: रेलवे शुरू करेगी नई सुविधा! मिल सकती है डोर-टू-डोर सर्विस

Updated Feb 15, 2022 | 16:51 IST

Indian Railways News: भारतीय रेलवे डोर-टू-डोर डिलीवरी सेवा शुरू करने के लिए परीक्षण चला रही है। इसके लिए रेलवे ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन को अपने साथ जोड़ा है।

Loading ...
Indian Railways News: रेलवे शुरू करेगा नई सुविधा! मिल सकती है डोर-टू-डोर सर्विस
मुख्य बातें
  • रेलवे जल्द ही अपनी डोर-टू-डोर डिलीवरी सेवा शुरू कर सकती है।
  • यह सेवा एक ट्रांसिट एश्योरेंस स्कीम पर आधारित होगी।
  • इसके तहत आप घर बैठे किसी दूसरे शहर के उत्पाद मंगा सकेंगे।

Indian Railways News: भारतीय रेलवे (Indian Railways) जनता को कई सेवाएं मुहैया कराती है। अब जल्द ही रेलवे एक और सुविधा की शुरुआत करने जा रही है। नौकरी के लिए, पढ़ाई के लिए और किसी अन्य कारण की वजह से देश के कई लोग अपने शहरों से दूर रहते हैं। ऐसे में उनके लिए अपने शहर की मशहूर चीज पाना मुश्किल हो जाता है। अब भारतीय रेलवे जल्द इसका समाधान निकालने जा रही है।

अब आप आसानी से लवे के लिए धन्यवाद, आपको जल्द ही कोलकाता से अपनी पसंदीदा मिठाई का डिब्बा, वाराणसी की साड़ी, यहां तक ​​​​कि बिहार से चावल प्राप्त कर सकते हैं। गैर-पारंपरिक माल ढुलाई को टैप करने की कोशिश करते हुए, रेलवे डोर-टू-डोर डिलीवरी सेवा (door-to-door delivery service) का परीक्षण चला रहा है।

ये है रेलवे का प्लान
कोरियर कंपनियों या ई-कॉमर्स कंपनियों की तरह राज्य के स्वामित्व वाली परिवहन कंपनी अपने ग्राहकों को क्यूआर कोड और रसीद देने के साथ-साथ एक ऐप के माध्यम से योजना को साकार करना चाह रही है। इससे वे अपने ऑर्डर को ट्रैक कर सकेंगे। ToI ने मामले की जानकारी रखने वाले एक DFCC अधिकारी के हवाले से कहा कि ऐप यूजर्स को अनुमानित शुल्क और डिलीवरी का समय भी दिखाएगी। अपनी डोर-टू-डोर डिलीवरी योजना के लिए, रेलवे विस्तारित लॉजिस्टिक्स व्यवसाय पर अपनी पकड़ बनाने के लिए इंडिया पोस्ट और अन्य खिलाड़ियों को शामिल करना चाहता है।

पहले इन शहरों में शुरू होगी सेवा
इस तरह की पहली सर्विस जून-जुलाई तक दिल्ली एनसीआर और गुजरात के Sanand सेक्टर में शुरू की जाएगी, जिसके लिए रेलवे ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉर्पोरेशन (DFCC) को अपने साथ जोड़ा है। ट्रांसपोर्टर ने अपने कुछ जोन को मॉड्यूल विकसित करने का भी निर्देश दिया है। मुंबई में इसका एक और टेस्ट रन की योजना है।

योजना के बारे में जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने कहा कि विचार प्रतिस्पर्धी दरों पर डिलीवरी सेवा प्रदान करना है, जो सड़क से सामान को ट्रांसफर करने के लिए लागत से कम हो सकता है। इस संदर्भ में डीएफसीसी के अधिकारी ने कहा कि, 'हम व्हाइट गुड्स , छोटी वस्तुओं के साथ-साथ एग्रीगेटर्स को लक्षित कर रहे हैं, जो सेवा का लाभ उठा सकते हैं।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।