लाइव टीवी

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, ट्रेनों में फिर से मिलेगा जायकेदार खाने का मजा, इस तारीख से शुरू हो रही सर्विस

Updated Dec 31, 2021 | 14:00 IST

Indian Railways: ट्रेन नंबर 12951/12953 के लिए 6 जनवरी 2022 और ट्रेन नंबर 12952/54 के लिए 7 जनवरी 2022 से केटरिंग सर्विस फिर से शुरू की जा रही है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
खुशखबरी: इन ट्रेनों में फिर से मिलेगा जायकेदार खाने का मजा
मुख्य बातें
  • कोरोना काल में रेलवे ने केटरिंग सर्विस बंद कर दी थी।
  • पश्चिम रेलवे ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है।
  • यात्री टिकट की बुकिंग के समय या उसके बाद भोजन बुक कर सकते हैं।

Indian Railways: रेलवे ने यात्रियों को बड़ी खुशखबरी दी है। पश्चिम रेलवे (Western Railway) मुंबई सेंट्रल और दिल्ली के बीच राजधानी एक्सप्रेस (Rajdhani Express) ट्रेनों में रेडी-टू-ईट के साथ पके हुए भोजन के साथ खानपान सेवाएं फिर से शुरू करेगी। मालूम हो कि कोरोना वायरस महामारी के चलते रेलवे ने खान-पान सेवा बंद की थी। लेकिन अब पश्चिम रेलवे यह सुविधा फिर से शुरू कर रहा है।

प्रीमियम ट्रेनों में ऑनबोर्ड कैटरिंग सेवाएं को पश्चिम रेलवे की दो और ट्रेनों में फिर से शुरू किया जा रहा है। इनमें भोजन की प्री-बुकिंग का विकल्प होता है। ट्रेन नंबर 12951/52 मुंबई सेंट्रल- नई दिल्ली- मुंबई सेंट्रल राजधानी एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 12953/54 मुंबई सेंट्रल- हजरत निजामुद्दीन- मुंबई सेंट्रल अगस्त क्रांति एक्सप्रेस में इसकी शुरुआत होगी।

ट्रेनों में रिजर्वेशन को लेकर रेलवे कल से कर रहा है बड़ा बदलाव, जानें नया नियम

कब से शुरू होगी केटरिंग सर्विस?
ट्रेन नंबर 12951/12953 के लिए 6 जनवरी 2022 से और ट्रेन नंबर 12952/54 के लिए 7 जनवरी 2022 से खानपान सेवाएं (Railway Catering Services) फिर से शुरू की जाएंगी।

ऐसे बुक करा सकते हैं भोजन
जिन यात्रियों ने अपने टिकट की बुकिंग (Railway Ticket Booking) के समय अपना भोजन बुक नहीं किया है, वे IRCTC की वेबसाइट (Indian Railways Catering Services- Order Food) के जरिए बुक कर सकते हैं। यह ट्रेनों के चार्टिंग से पहले (ट्रेन के निर्धारित प्रस्थान से चार घंटे पहले) किया जाना चाहिए। इसी तरह, अगर यात्री अपने भोजन को रद्द करना चाहते हैं, तो वे ट्रेन के चार्टिंग से पहले ऐसा कर सकते हैं।

जरूरी खबर: 1 जनवरी से देश में लागू होंगे ये 7 बड़े बदलाव, जान लें वरना होगा नुकसान

पीआरएस काउंटर (PRS counter) टिकट वाले यात्री भी लिंक का उपयोग करके अपना भोजन बुक कर सकते हैं। इसके लिए यात्रियों को पोर्टल में पीएनआर डालना होगा। उन्हें वेज और नॉन-वेज दोनों विकल्प मिलेंगे। इसके लिए उन्हें ऑनलाइन भुगतान करना होगा। अगर यात्री ने ऑनलाइन भोजन बुक नहीं किया है और ऑनबोर्ड में वह इसकी सेवा लेना चाहता है, तो उसे उपलब्धता के आधार पर भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही उसे 50 रुपये का अतिरिक्त भुगतान भी करना होगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।