लाइव टीवी

ऐसे चलेगा तभी तो आगे बढ़ेगा भारत! पटरी पर दौड़ी पहली डबल कंटेनर ट्रेन Video

Updated Jun 12, 2020 | 06:51 IST

Double stack container train: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच भारतीय रेल ने बड़ी कामयाबी हासिल की है। गुजरात में दो स्‍टेशनों के बीच पहली बार सफलतापूर्वक डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेन चलाई गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
पटरी पर दौड़ी पहली डबल कंटेनर ट्रेन
मुख्य बातें
  • कोरोना संकट के बीच भारतीय रेल ने बड़ी कामयाबी हासिल की है
  • देश में पहली बार डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेन चलाई गई है
  • इसका परिचालन गुजरात में दो स्‍टेशनों के बीच किया गया

नई दिल्‍ली : देश में गहराते कोरोना संकट के बीच भारतीय रेल ने एक बड़ी सफलता हासिल की है। पश्चिम रेलवे के विद्युतीकृत क्षेत्र में ओवर हेड इक्विपमेंट क्षेत्र में पहली बार सफलतापूर्वक डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेन चलाई गई है। ट्रेन का परिचालन गुजरात के पालनपुर से बोटाद स्टेशन के बीच किया गया। इस क्रम में उच्च वृद्धि ओवर हेड इक्विपमेंट (OHE) को चालू किया गया है, जिसमें तार की ऊंचाई 7.57 मीटर होती है।

रेल मंत्री ने किया ट्वीट

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर भारतीय रेल की इस उपलब्धि के बारे में बताया और एक वीडियो भी शेयर किया। उन्‍होंने कहा कि रेलवे ने पहली बार OHE विद्युतीकृत स्‍टेशनों के बीच डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेन ट्रेन का सफलतापूर्वक परिचालन कर नया वैश्विक मानदंड बनाया है। वहीं, भारतीय रेल के मुताबिक, इस उपलब्धि से ग्रीन इंडिया के महत्वाकांक्षी मिशन को भी बढ़ावा मिलेगा।

रेलवे को होगा लाभ

डबल-स्टैक कंटेनर ट्रेन का परिचालन गुजरात में 10 जून को क‍िया गया। माना जा रहा है कि इससे रेलवे को माल ढुलाई में काफी लाभ मिलेगा और एक बार में दोगुनी क्षमता से एक स्‍थान से दूसरी जगह सामानों की आवाजाही सुनिश्चित की जा सकेगी।

यहां उल्‍लेखनीय है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देश में जब करीब सभी गतिविध‍ियां करीब दो महीने तक बंद रही, तब भी रेलवे ने मालवाहक गाड़‍ियों की आवाजाही बरकरार रखी थी और आवश्‍यक सामानों की आपूर्ति सुनिश्चित की। अब भारतीय रेल ने डबल-डेकर मालवाहक ट्रेन का सफलतापूर्वक संचालन कर एक और सफलता अर्जित की है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।