लाइव टीवी

Share Market : बीएसई सेंसेक्स में उछाल, पहुंचा 35000 के पार, एनएसई निफ्टी हुई और मजबूत

Updated Jun 23, 2020 | 19:06 IST

Stock market news : भारतीय शेयर बाजार इन दिनों उफान पर है। बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में जबरदस्त उछाल हुई है।

Loading ...
सेंसेक्स और निफ्टी में तेजी जारी
मुख्य बातें
  • शेयर बाजारों में लगातार चौथे कारोबारी दिवस तेजी रही
  • भारत और चीन की सेनाओं के बीच सीमा पर तनाव कम करने पर सहमति की रिपोर्ट का बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा
  • घरेलू बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे मजबूत हुआ

Indian Share Market boom on 23 June, 2020 : भारतीय शेयरों ने शुरुआती बढ़त हासिल की और मंगलवार को 1.5% से अधिक की बढ़त के साथ बंद हुआ। हालांकि अधिकांश क्षेत्रों में खरीदारी को देखा गया क्योंकि बैंकिंग शेयरों ने बाजार में बढ़त हासिल की। निफ्टी के तीन महीने के शिखर पर पहुंचने के एक दिन बाद भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार को भी तेजी जारी रही। बीएसई सेंसेक्स 1.49% बढ़कर या 519.11 अंक ऊपर चढ़कर 35,430.43 पर बंद हुआ। निफ्टी 1.55% बढ़कर या 159.80 अंक चढ़कर 10,471 पर बंद हुआ। वित्तीय, कंज्यूमर गुड्स और मेटल शेयरों की अगुवाई वाले सेक्टरों में खरीदारी ने बाजारों को सहारा दिया।

इनके शेयर चढ़े और उतरे

वैश्विक बाजारों से मिले सकारात्मक रुख तथा विदेशी संस्थागत निवेशकों की तरफ से पूंजी प्रवाह बने रहने से निवेशकों की धारणा मजबूत हुई। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एल एंड टी रहा। कंपनी का शेयर करीब 7 प्रतिशत मजबूत हुआ। इसके अलावा बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, एनटीपीसी, पावरग्रिड, महिंद्रा एंड महिंद्रा और एक्सिस बैंक में भी अच्छी बढ़त दर्ज की गई। वहीं दूसरी तरफ रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल ओर मारुति के शेयर नुकसान में रहे।

ग्लोबल स्तर पर भी शेयरों में हुई बढ़त 

शेयर बाजार के पास उपलब्ध अस्थायी आंकड़ों के अनुसार शुद्ध आधार पर विदेशी संस्थागत निवेशकों ने सोमवार को पूंजी बाजार में 424.21 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर खरीदे। ग्लोबल स्तर पर चीन में शंघाई, हांगकांग, दक्षिण कोरिया में सोल तथा जपान में टोक्यो बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में अच्छी बढ़त दर्ज की गई।

डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे मजबूत

इस बीच, घरेलू बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे मजबूत होकर 75.66 पर पहुंच गया। वहीं अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड का वायदा भाव 1.37 प्रतिशत बढ़कर 43.67 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत और चीन के शीर्ष सैन्य कमांडरों के बीच सोमवार को हुई बैठक के दौरान दोनों देशों की सेनाएं पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले सभी स्थानों से हटने पर सहमत हुई हैं। सूत्रों ने कहा कि यह बातचीत, सौहार्दपूर्ण, सकारात्मक और रचनात्मक माहौल में हुई और यह निर्णय लिया गया कि दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में टकराव वाले सभी स्थानों से हटने के तौर तरीकों को अमल में लाएंगे।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।