लाइव टीवी

जन सुरक्षा योजनाओं पर बोलीं वित्त मंत्री, कहा इससे आम लोगों तक पहुंची इंश्योरेंस और पेंशन

Updated May 09, 2022 | 18:17 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौ मई 2015 को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना की शुरुआत की थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
मोदी सरकार की इन तीन योजनाओं के सात साल हुए पूरे
मुख्य बातें
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना दो लाख रुपये का लाइफ इंश्योरेंस कवर देती है।
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मृत्यु, स्थायी विकलांगता और अस्थायी विकलांगता की स्थिति में इंश्योरेंस मिलता है।
  • ये योजनाएं बदलते भारत के सामाजिक संरचना को मजबूती प्रदान करती हैं।

नई दिल्ली। तीन जन सुरक्षा योजनाओं- प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) और अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के सात साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minster Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को कहा कि इन जन सुरक्षा योजनाओं ने ना सिर्फ इंश्योरेंस, बल्कि पेंशन सुविधाओं को भी आम आदमी की पहुंच में लाने का काम किया है।

इन तीनों सोशल सिक्योरिटी स्कीम की सातवीं वर्षगांठ के मौके पर वित्त मंत्री ने कहा कि पिछले सात सालों में इन योजनाओं के तहत नामांकित लोगों और लाभान्वित होने वाले लोगों की संख्या ही इनकी सफलता का प्रमाण है।

कम आय वाले परिवारों के लिए लाभदायक है जीवन ज्योति बीमा योजना
इस संदर्भ में वित्त मंत्री ने कहा कि, 'जब से जीवन ज्योति बीमा योजना (PM Jeevan Jyoti Bima Yojana) शुरू हुई है, तब से अब तक 12.76 करोड़ लोगों ने इंश्योरेंस कवर के लिए एनरोल किया है। इस अवधि में 5,76,121 लोगों के परिवारों को दावे के रूप में 11,522 करोड़ रुपये का लाभ हुआ है। महामारी के दौरान यह बेहद उपयोगी साबित हुई है। मालूम हो कि वित्त वर्ष 2020-21 में भुगतान किए गए लगभग 50 फीसदी दावे महामारी में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों ने किए थे।'

PMSBY के लिए 28.37 करोड़ लोगों ने किया एनरोल
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PM Suraksha Bima Yojana) के बारे में सीतारमण ने कहा कि इस सरकारी योजना के तहत 28.37 करोड़ लोगों ने दुर्घटना कवर के लिए एनरोल किया है। इस अवधि में 97,227 दावों के मद में 1,930 करोड़ रुपये की राशि की पेमेंट की गई। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मृत्यु या स्थायी विकलांगता होने पर दो लाख रुपये का कवर मिलता है। वहीं अस्थायी विकलांगता होने पर एक लाख रुपये मिलते हैं।

APY में करोड़ों लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन
वित्त मंत्री ने कहा कि अब तक चार करोड़ से भी ज्यादा लोग अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) के तहत रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।