लाइव टीवी

कब तक सामान्य होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं? जानिए नागरिक उड्डयन सचिव ने क्या कहा

Updated Nov 24, 2021 | 17:32 IST

International flight operations: नागरिक उड्डयन सचिव ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं के 'बहुत जल्द' और संभवत: इस साल के अंत तक सामान्य होने की उम्मीद है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
कब तक सामान्य होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाएं? जानिए नागरिक उड्डयन सचिव ने क्या कहा

International flight operations: नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल (Civil Aviation Secretary Rajiv Bansal) ने बुधवार को कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं (International passenger flight) के 'बहुत जल्द' और संभवत: इस साल के अंत तक सामान्य होने की उम्मीद है। कोविड-19 महामारी के कारण पिछले साल मार्च के बाद से भारत में आने वाली और यहां से अन्यत्र जाने वाली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ान सेवाएं निलंबित हैं। यह निलंबन 30 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है।

25 से अधिक देशों के साथ 'एयर बबल' समझौता
बंसल ने यहां कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के बहुत जल्द और इस साल के अंत तक सामान्य होने की उम्मीद है। अभी भारत ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन के लिए 25 से अधिक देशों के साथ 'एयर बबल' समझौता किया है। एयर बबल समझौता दो देशों के बीच उड़ान सेवाओं को फिर से शुरू करने की एक अस्थायी व्यवस्था है। द्विपक्षीय एयर बबल समझौते के तहत, दोनों देशों की एयरलाइंस कुछ शर्तों के साथ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित कर सकती हैं।

सेवाओं को सामान्य करना चाहती है सरकार- ज्योतिरादित्य सिंधिया
पिछले हफ्ते नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Civil Aviation Minister Jyotiraditya Scindia) ने कहा था कि सरकार अंतरराष्ट्रीय उड़ान सेवाओं को बहाल करने की प्रक्रिया का आकलन कर रही है और उन्होंने कहा कि सरकार दुनिया के कुछ हिस्सों में कोरोना वायरस महामारी (coronavirus pandemic) की स्थिति को ध्यान में रखते हुए सेवाओं को सामान्य करना चाहती है।

उन्होंने कहा था, 'हम दुनिया में नागर विमानन क्षेत्र का अपना मुकाम फिर हासिल करने और भारत में हब बनाने का प्रयास कर रहे हैं। आप भरोसा रखें, मैं आपके साथ हूं। हम मिलकर काम करेंगे, लेकिन सुरक्षित वातावरण में।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।